Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हरियाणा पंचायत चुनाव प्रक्रिया पर रोक लगाने से हाईकोर्ट ने किया इनकार

ज्य में पंचायत चुनाव होने हैं और इसकी प्रक्रिया आठ सितंबर को ही शुरू हो चुकी है।

हरियाणा पंचायत चुनाव प्रक्रिया पर रोक लगाने से हाईकोर्ट ने किया इनकार

चंडीगढ़. मंगलवार को पंजाब व हरियाणा हाईकोर्ट ने हरियाणा पंचायत राज अधिनियम संशोधन 2015 के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए चुनाव प्रक्रिया पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है। कोर्ट ने स्पष्ट किया कि अधिनियम में संशोधन को चुनौती देने वाली याचिका पर हाईकोर्ट के अंतिम आदेशों पर चुनाव का परिणाम निर्भर करेगा। कोर्ट में सुनवाई के दौरान हरियाणा सरकार ने दलील दी कि शिक्षित व्यक्ति अपने क्षेत्र की प्रगति में बेहतर मदद दे सकता है ऐसे में योग्यता मानक तय करना जरूरी है।

ये भी पढ़ें : सूबे में डेंगू का कहर जारी, हरियाणा में सामने आए 341 नए कन्फर्म केस

याचिकाकर्ता ने क्या कहा

वहीं याचिकाकर्ता का कहना है कि ये प्रावधान करने से पूर्व न तो कोई सर्वे किया गया और न ही अन्य औपचारिकता पूरी की गई, ऐसे में नोटिफिकेशन खारिज किया जाए। हरियाणा सरकार ने कोर्ट के रोक के आदेशो के बावजूद 7 सितंबर को एक्ट बनाया और 8 सितंबर को चुनाव की नोटिफिकेशन जारी कर दी। याचिकाकर्ता ने कहा कि इस नोटिफिकेशन से 50 की उम्र पार कर चुके ज्यादातर लोग अयोग्य हो जाएंगे। याचिकाकर्ता ने कहा कि सरकार ने जो दलील दी है वो तर्क संगत नहीं है।

ये भी पढ़ें : वन रैंक-वन पेंशन के वादे को पूरा किया जाएगा: कैप्टन

हाईकोर्ट ने क्या कहा

याचिकाकर्ता ने कहा कि यदि आज मंजूरी नहीं मिली तो याची के पास कोई चारा नहीं बचेगा। याची को तत्काल कोई राहत न देते हुए स्पष्ट किया कि हरियाणा के पंचायती चुनाव का नतीजा इस याचिका के अंतिम फैसले पर निर्भर करेगा। कोर्ट ने कहा कि चुनाव संविधानिक प्रक्रिया है और ऐसे में चुनाव की प्रक्रिया शुरू होने के बाद इस प्रक्रिया पर रोक लगाना सही नहीं है।

नीचे की स्लाइड्स में पढें, पूरी खबर -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Share it
Top