Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Haryana: मोदी के मंत्री बोले गुरुग्राम को सोने की चिड़िया समझकर लूटा गया

हरियाणा (Haryana) के प्रमुख शहरों में शामिल गुरुग्राम (Gurugram) में नेशनल अर्बन डेवलपमेंट समिट (Urban Development summit) बुधवार को आयोजित हो रही है। जिसमें शहरी विकास में सुधार को लेकर इस क्षेत्र से जुड़े दिग्गज आगे की रूपरेखा तैयार करेंगे।

Haryana: मोदी के मंत्री बोले गुरुग्राम को सोने की चिड़िया समझकर लूटा गया

गुरुग्राम में राष्ट्रीय शहरी विकास को लेकर बुधवार को कान्क्लेव हुआ। जिसमें मोदी सरकार के केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत (Rao Inderjit Singh) ने हरियाणा में रही पुरानी सरकारों पर निशाना साधा। मंत्री राव इंद्रजीत ने गुरुग्राम की दुर्दशा पर कहा कि ये शहर हरियाणा को सर्वाधिक राजस्व देने वाला शहर है। लेकिन गुरुग्राम को सोने की चिड़िया समझा गया और लूटा गया। फरीदाबाद और करनाल स्मार्ट सिटी बने लेकिन गुरुग्राम को इसमें शामिल नहीं किया गया।





राष्ट्रीय शहरी विकास को लेकर राव इंद्रजीत ने कहा कि देश में शहरी विकास तेजी से हो रहा है। लेकिन पूरे शहर के विकास में कई चुनौतियां है। इनमें सबसे ज्यादा चुनौती जल प्रबंधन को लेकर है। शहरी सभ्यता से जुड़े लोग पानी की दिक्कत के बीच जीवन यापन नहीं कर सकते।

थ्रीडी माडल पर फिनलैंड का विकास

फिनलैंड दूतावास के अधिकारी ए हापिया ने कहा कि फिनलैंड का विकास थ्रीडी माडल के आधार पर किया गया। जिसमें उसकी संरचना (Design), तकनीक (Digitality) और संवाद (Dialogue) के जरिए विकास किया। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी के लिए पर्यावरण संरक्षण और जल प्रबंधन बेहद जरुरी हैं।

Next Story
Share it
Top