Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हरियाणा में 1 दिसंबर से सभी प्रकार के परमिट ऑनलाइन ही मिलेंगे : कैप्टन अभिमन्यु

इसमे व्यापारियों के रिटर्न ऑनलाइन भरना, व्यापारियों को सी-फार्म ऑनलाइन मुहैया कराना शामिल हैं।

हरियाणा में 1 दिसंबर से सभी प्रकार के परमिट ऑनलाइन ही मिलेंगे : कैप्टन अभिमन्यु
हरियाणा. हरियाणा में शराब ठेकेदार अब कोई गड़बड़ी नहीं कर सकेंगे। उन्हें हाथ की पर्ची पर शराब ले जाने की छूट अब नहीं होगी। एक दिसंबर से शराब ले जाने के परमिट ऑनलाइन मिलेंगे। आबकारी एवं कराधान मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने विभाग को एक दिसंबर से ऑनलाइन परमिट देने की मंजूरी दे दी है। शराब के सभी ठेकों का शराब का कोटा भी कंप्यूटर में फीड कर दिया है।
शनिवार 28 नवंबर से पुराने सिस्टम पर परमिट जारी करने बंद कर दिए जाएंगे। तीन दिन तक पुराने जारी हुए परमिटों पर शराब मंगाई जा सकेगी। अगर 27 नवंबर तक हाथ से जारी परमिटों पर 30 नवंबर तक शराब नहीं मंगाई गई यानी वे प्रयोग नहीं हुए तो एक दिसंबर से वे परमिट समाप्त हो जाएंगे।
वहीं आबकारी एवं कराधान के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा है, हां, हम एक दिसंबर, 2015 से प्रदेश में शराब के परमिट और पास ऑनलाइन कर देंगे। इससे जहां गड़बड़ी समाप्त होगी, वहीं शराब के परमिट और पास में पारदर्शिता आएगी। सारा रिकॉर्ड ऑनलाइन होगा। आबकारी एवं कराधान विभाग में अभी तक शराब के परमिट और पास हाथ से दिए जाते हैं। इस सिस्टम को बंद कर ऑनलाइन किया जा रहा है।

परमिट फीस, एक्साइज ड्यूटी भी ऑनलाइन : इस क्रांतिकारी कदम से न केवल शराब के परमिट और उसे ले जाने के लिए पास ऑनलाइन मिलेंगे बल्कि परमिट फीस, लाइसेंस फीस, इंपोर्ट फीस और एक्साइज ड्यूटी भी ऑनलाइन जमा हो सकेगी। चंडीगढ़-पंचकूला मुख्यालय बैठे अफसरों को हर ठेके का हिसाब मिलता रहेगा। परमिट ऑनलाइन आवेदन करने के बाद ऑनलाइन ही जारी हो जाएंगे।

रिटर्न, सी-फार्म, रिफंड भी ऑनलाइन : आबकारी एवं कराधान मंत्री कैप्टन अभिमन्यु के पदभार संभालने के बाद आबकारी एवं कराधान विभाग में पारदर्शिता बरतने, व्यापारियों को घर बैठे सुविधाएं देने के लिए कई अहम फैसले हुए हैं और उन्हें ऑनलाइन कर दिया गया है।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Share it
Top