Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हरियाणा में जनचेतना यात्रा, सोनीपत से होगी शुरू

समाज में व्याप्त बुराइयों को दूर किये बिना समाज को उन्नत नहीं किया जा सकता। प्रधान स्वामी आर्यवेश के नेतृत्व में 12 से 18 फरवरी तक यात्रा का आयोजन किया जाएगा।यात्रा 12 फरवरी को सोनीपत से प्रारंभ होकर हरियाणा के विभिन्न जिलों से गुजरते हुए 18 फरवरी को स्वामी दयानंद सरस्वती की जयंती के अवसर पर अनाज मंडी लोहारू में सामप्त होगी।

सोनीपत से शुरू होगी जनचेतना यात्राआर्य समाज जन चेतना यात्रा (प्रतीकात्मक फोटो)

रोहतक. समाज में व्याप्त बुराइयों को दूर किये बिना समाज को उन्नत नहीं किया जा सकता। इसके लिए युवा वर्ग को प्रेरित किया जाना आवश्यक है। ये बात जनचेतना यात्रा के मुख्य संयोजक व सार्वदेशिक आर्य युवक परिषद हरियाणा के प्रधान ब्रह्मचारी दीक्षेंद्र आर्य ने कही। आर्य ने बताया कि आर्य समाज की सर्वोच्च संस्था सार्वदेशिक आर्य प्रतिनिधि सभा के प्रधान स्वामी आर्यवेश के नेतृत्व में 12 से 18 फरवरी तक यात्रा का आयोजन किया जाएगा।

आर्य समाज के वरिष्ठ संन्यासी मंगलवार को स्वामी इंद्रवेश विद्यापीठ टिटौली में एकत्रित हुए। सभी बुधवार सुबह सोनीपत पहुंचेंगे। यात्रा 12 फरवरी को सोनीपत से प्रारंभ होकर हरियाणा के विभिन्न जिलों से गुजरते हुए 18 फरवरी को स्वामी दयानंद सरस्वती की जयंती के अवसर पर अनाज मंडी लोहारू में सामप्त होगी।

बेटी बचाओ अभियान की राष्ट्रीय संयोजक प्रवेश आर्या ने बताया कि जनचेतना यात्रा का उद्देश्य गोहत्या पर प्रतिबंध, युवा पीढ़ी के चारित्रिक पतन को रोकने, समाज में निरंतर पनप रही अश्लीलता, कन्या भ्रूण हत्या, धार्मिक अंधविश्वास, महिलाओं पर हो रहे अत्याचारों आदि कुरीतियों के विरुद्ध जन जागृति पैदा करना है।

प्रांतीय महामंत्री ऋषिराज शास्त्री ने कहा कि आर्यसमाज सामाजिक बुराइयों के खिलाफ निरंतर मुहिम चला रहा है। यह यात्रा हरियाणा के 7 जिलों से होकर गुजरेगी और 100 स्थानों में कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

जिसमें देश भर से आये आर्य सन्यासी सामाजिक कुरीतियों के विरुद्ध आमजन को प्रेरित करेंगे। यात्रा बुधवार रोहतक के रिठाल, किलोई, लाढ़ोत गुरुकुल, मकड़ौली खुर्द होती हुई टिटौली पहुंचेगी।


Next Story
Top