Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरियाणा सरकार चला रही शगुन योजना, ऐसे उठाएं लाभ

हरियाणा में मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत विभिन्न वर्गों के लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। इस योजना के तहत भिन्न-भिन्न जाति के लोगों अलग-अलग प्रकार से सहायता प्रदान की जाती है।

विभिन्न वर्गों को दिया जा रहा है शगुन योजना का लाभ
X
शगुन योजना (शादी का प्रतीकात्मक फोटो)

हरियाणा सरकार प्रदेश में शगुन योजना चला रही है। जिसके तहत लड़की की शादी में 51 हजार रुपये की मदद दी जा रही है। रोहतक उपायुक्त आरएस वर्मा ने कहा कि सरकार द्वारा मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत विभिन्न वर्गों के लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है।

प्रदेश में 31 दिसंबर 2019 तक मुख्यमंत्री विवाह योजना के अंतर्गत जिले में 952 लाभार्थियों पर तीन करोड़ 13 लाख 35 हजार की राशि खर्च की जा चुकी है। शगुन योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले अनुसूचित जाति विमुक्त जाति एवं टपरिवास जाति के परिवारों को उनकी लड़की की शादी के लिए 51 हजार रुपये दिए जाते हैं।

सामान्य एवं पिछड़े वर्ग से संबंधित गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को उनकी लड़की की शादी के लिए 11 हजार की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। इसके अलावा समाज के सभी वर्ग के लोगों, जिनके पास ढाई एकड़ कृषि भूमि तथा एक लाख से कम वार्षिक आय है, उनको 11 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाती है।

फार्म भरने के लिए जरूरी कागजात

लड़की का जन्म प्रमाण पत्र या स्कूल की मार्कशीट, लड़की का जन्म प्रमाण पत्र या स्कूल की मार्कशीट, लड़की का जाति प्रमाण पत्र, रिहायशी प्रमाण पत्र, शादी का कार्ड, लड़की और लड़के की दो पासपोर्ट साइज फोटो, आवेदक की बैंक पासबुक, राशन कार्ड, आधार कार्ड की प्रति, अगर लड़की के माता या पिता नहीं है तो मृत्यु प्रमाण पत्र, बीपीएल की स्थिति में बीपीएल नंबर और गैर बीपीएल की स्थिति में एक लाख रुपये से कम वार्षिक आय का प्रमाण पत्र।

Next Story
Top