Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Coronavirus : हरियाणा सरकार ने किसानों को दिया तोहफा, खरीदी जाएगी पूरी फसल, ये लाभ मिलेंगे

कोरोना वायरस के कारण चल रहे लॉकडाउन में जरुरी चीजों को घर-घर पहुंचाने के लिए विक्रेता खुद को वेबसाइट के माध्यम से रजिस्टर कर सकते हैं। सीएम मनोहर लाल ने गुरुवार को इस वेबसाइट को शुरू कर दिया। इसका यूआरएल covidssharyana.in है। इसके माध्यम से करियाना, दूध, दवाई व ग्रोसरी के दुकानदार रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके अलावा भी प्रदेश सरकार ने लोगों के लिए कई बड़े ऐलान किए हैं। प्रदेश के लोगों को राहत देने के सरकार हर कदम उठाने को तैयार है।

Coronavirus : हरियाणा सरकार ने किसानों को दिया तोहफा, खरीदी जाएगी पूरी फसल, ये लाभ मिलेंगेManohar government's master stroke, farmers waived two and a half thousand crores

रोना वायरस के कारण चल रहे लॉकडाउन में जरुरी चीजों को घर-घर पहुंचाने के लिए विक्रेता खुद को वेबसाइट के माध्यम से रजिस्टर कर सकते हैं। सीएम मनोहर लाल ने गुरुवार को इस वेबसाइट को शुरू कर दिया। इसका यूआरएल covidssharyana.in है। इसके माध्यम से करियाना, दूध, दवाई व ग्रोसरी के दुकानदार रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके अलावा भी प्रदेश सरकार ने लोगों के लिए कई बड़े ऐलान किए हैं। प्रदेश के लोगों को राहत देने के सरकार हर कदम उठाने को तैयार है।

बिजली बिल पर छूट

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि कोरोनावायरस के चलते बिजली विभाग ने कैश काउंटर बंद कर दिए हैं। कोई भी उपभोक्ता ऑनलाइन बिजली बिल भरता है तो उसे 2 प्रतिशत की छूट अगले बिल में दी जाएगी। यह छूट 20 रुपये और ज्यादा 100 रुपये तक होगी।

हैल्पलाइन नंबर किया जारी

सीएम ने कहा कि इस 21 दिन के लॉकडाउन के बीच वे लगातार संवाद करते रहेंगे। इस बीच लोग अपने सुझाव व शिकायत दे सकते हैं। इसके लिए 1075 और 1100 नंबर पर फोन कर सकते हैं। जिसके माध्यम से प्रदेश या जिलास्तर की समस्या बता सकते हैं।

एक्स-ग्रेसिया राशि बढ़ाई

मनोहर लाल ने कहा कि कोरोनावायरस के लिए ड्यूटी कर रहे सरकारी कर्मचारी अपनी जान जोखिम में डालकर ये काम कर रहे हैं। इस दौरान मृत्यु होने पर एक्स-ग्रेसिया की राशि बढ़ा दी गई है। डॉक्टर की मृत्यु होने पर 50 लाख, नर्स की मृत्यु होने पर 30 लाख और अन्य सरकारी कर्मचारी की मृत्यु होने पर 20 लाख दिए जाएंगे।

33 हजार वालंटियर ने किया रजिस्ट्रेशन

कोरोना को लेकर सरकार ने वेबसाइट के माध्यम से लोगों को बतौर वालंटियर सेवाएं देने के लिए आह्वान किया था। ऐसे में 33 हजार लोगों ने इसमें रजिस्ट्रेशन किया है। जिसमें डॉक्टर, नर्स और अन्य लोग हैं। सरकार ने जिला प्रशासन को इनकी सेवाएं लेने के लिए कहा है।

किसनों का दाना-दाना खरीदा जाएगा

हर साल एक अप्रैल से शुरू होने वाली गेहूं व सरसों खरीद का कार्य शुरू होने वाला है। मगर सरकार ने फैसला लिया है कि यदि स्थिति सामान्य रही तो 15 अप्रैल के बाद सरसों और 20 अप्रैल के बाद गेहूं खरीद का कार्य शुरू होगा। यही नहीं जितने दिन फसल खरीद में देरी होगी, उसके हिसाब से किसानों को इंसेटिव देने की योजना बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि किसानों की फसल का दाना-दाना खरीदा जाएगा।

Next Story
Top