Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरियाणा सरकार की पर्वतारोहियों को सौगात, माउंट एवरेस्ट चढ़ने पर मिलेगा इतना पुरस्कार

हरियाणा मंत्रिमंडल की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं। बैठक में माउंट एवरेस्ट सहित विश्व की दस सबसे ऊंची पर्वत चोटियों की चढ़ाई करने वाले पर्वतारोहियों के लिए एक नई नीति को मंजूरी दी है।

पर्वतारोहियों को पांच लाख का पुरस्कार
X
पर्वतारोही (प्रतीकात्मक फोटो)

मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में नई दिल्ली में हुई प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं। बैठक में माउंट एवरेस्ट सहित विश्व की दस सबसे ऊंची पर्वत चोटियों की चढ़ाई करने वाले पर्वतारोहियों के लिए एक नई नीति को मंजूरी दी है।

इसके तहत पर्वतारोहियों को पांच लाख रुपये का नकद पुरस्कार और ग्रेड-सी खेल श्रेणीकरण प्रमाणपत्र दिया जाएगा, जिससे उन्हें खेल कोटे के तहत सरकारी नौकरी प्र्राप्त करने में मदद मिलेगी। वहीं बजट सत्र के लिए तारीखों का भी ऐलान कर दिया है। प्रदेश का बजट सत्र 17 फरवरी से शुरू होगा। जो एक सप्ताह से ज्यादा समय तक चलने की उम्मीद है।

ये भी फैसले

-राज्‍य में सभी विभागों में ऑनलाइन तबादले होंगे। जिन विभागों में 500 से अधिक कर्मचारी या अधिकारी हैं वहां ऑनलाइन ट्रांसफर ही होंगे।

-गन्नौर मंडी के लिए हरियाणा सरकार अलग से जगह देगी।

-आयुष विभाग के सभी चिकित्सा अधिकारियों के रिक्त पदों को तुरंत भरा जाएगा।

-सहायता और मान्यता प्राप्त निजी शिक्षण संस्थानों में भी दाखिले संबंधी आरक्षण में अनुसूचित जाति के साथ अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों को 10-10 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा।

-हरियाणा रोडवेज में किलोमीटर स्‍कीम के तहत निजी बसों के परिचालन के बारे में भी बड़ा फैसला किया गया। किलोमीटर स्कीम के तहत जिन 55 बसों के टेंडर को घपले के कारण रद्द किया गया था, उन्‍हें अब 26 रुपये 90 पैसे वाली नई योजना में समायोजित किया जाएगा।

Next Story
Top