Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पराली जलाने की खबर देने वालों को मिलेगा एक हजार रुपये का इनाम, ऐसे उठाएं लाभ

वायु प्रदूषण को काबू करने के लिए हरियाणा सरकार सख्त कदम उठा रही है। सरकार ने फैसला लिया है कि प्रदेश में पराली जलाने की खबर देने वालों को एक हजार रुपये का इनाम दिया जाएगा।

पराली जलाने की खबर देने वालों को हरियाणा सरकार देगी एक हजार रुपये का इनाम
X
सांकेतिक चित्र

दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR) और हरियाणा (Haryana) में वायु प्रदूषण (Air Pollution) पर काबू पाने के लिए सख्त कदम उठाए जाने के बाद भी हरियाणा में लगातार पराली जलाए (Stubble Burning) जाने की घटनाएं सामने आ रही हैं। प्रशासन द्वारा पिछले कुछ दिनों में पराली जलाने के लिए 133 से अधिक किसानों के चालान काटे गए हैं। अब प्रसासन ने इसे रोकने के लिए नया तरीका खोज निकाला है। हरियाणा में पराली जलाने वाले की सूचना देने पर एक हजार रुपये का इनाम घोषित किया गया है।

हरियाणा सरकार ने घोषणा की है कि जो भी कोई प्रदेश में पराली जलाए जाने की जानकारी देगा। उसे 1000 रुपये इनाम दिया जाएगा। सरकार ने वायु प्रदूषण को गंभीरता से लेते हुए मुद्दे पर चर्चा के लिए फसल अवशेष प्रबंधन की बैठक बुलाई थी। सीएम मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया है। बता दें, पड़ोसी राज्य हरियाणा में पराली जलाए जाने के कारण, राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में वायु गुणवत्ता का स्तर 'सीवियर' पहुंच गया था। जिसके बाद ईपीसीए ने हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दी है। प्रदूषण की गंभीरता को देखते हुए दिल्ली में 5 नवंबर तक के लिए स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story