Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

खुशखबरी : हरियाणा में उपभोक्ताओं को मिलेगी प्री-पेड बिजली की सुविधा, 'जितनी चाहो उतनी करो खर्च'

मीडिया रिपोर्ट्स के मानें तो प्री-पेड बिजली का रिचार्ज मोबाइल के जरिए से किया जा सकेगा। जब आपका रिचार्ज खत्म हो जाएगा तब आपकी बिजली की सप्लाई सुविधा खत्म हो जाएगी।

चीन से बिजली उपकरण आयात पर सरकार सख्त, सामान मंगाने से पहले लेनी होगी अनुमति
X
बिजली कनेक्शन

हरियाणा स्मार्ट इलेक्ट्रिसिटी सिस्टम का सपना जल्द साकार होने जा रहा है। मनोहर लाल खट्टर सरकार राज्य में बिजली उपभोक्ताओं को प्री-पेड बिजली सुविधा देने जा रही है। बताया जा रहा है कि राज्य में प्री-पेड बिजली सुविधा 'ऑप्शनल' होगा।

सरकार के द्वारा दी जाने वाली इस सुविधा से बिजली उपभोक्ता अपने क्षमता के अनुसार रिचार्ज कराकर बिजली का उपयोग कर सकता है। जब राज्य में यह सुविधा शुरू हो जाएगी तब लोगों को बिजली बिल भरने, रीडिंग में गड़बड़ी और बिल की कॉपी न मिलने की शिकायतों से छुटकार मिल जाएगा।

मोबाइल से किया जा सकता है रिचार्ज

मीडिया रिपोर्ट्स के माने तो प्री-पेड बिजली का रिचार्ज मोबाइल के जरिए से किया जा सकेगा। जब आपका रिचार्ज खत्म हो जाएगा तब आपकी बिजली की सप्लाई सुविधा खत्म हो जाएगी।

हरियाणा सरकार द्वारा इस सुविधा को लागू करने के लिए एक साफ्टवेयर भी तैयार किया जा रहा है। खट्टर सरकार प्री-पेड बिजली लागू करने के लिए बिजली उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट मीटर लगवा रही है।

सरकार का 31 मार्च 2021 तक हरियाणा में 10 लाख स्मार्ट मीटर लगाने का मिशन है। इन मीटर और साफ्टवेयर से जोड़ने से बिजली निगम का यह प्री-पेड सुविधा ऑप्शनल हो जाएगी। खबर है कि साफ्टवेयर अप्रैल तक तैयार हो जाएगी और धीरे-धीरे राज्य में इसे लागू कर दिया जाएगा।

बता दें के स्मार्ट मीटर लगने के बाद बिजली उपभोक्ता मीटर रीडिंग के जरिए सामान्य और प्री-पेड सिस्टम दोनों तरीकों से बिजली उपयोग कर सकेंगे। इस खास साफ्टवेयर के जरिए उपभोक्ता अपने सुविधाजनक तरिकों को भी चुन सकेंगे। बिजली निगम के एक सुत्र के अनुसार प्री-पेड बिजली समान्य के अनुसार सस्ती होगी। सरकार रिचार्ज से संबंधित टैरिफ अधिकारीक रूप से जारी करेगी।

Next Story