Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

टिकट आवेदन फार्म से अपना भंडार भरेगी कांग्रेस, टिकट चाहने वालों को जमा करना होगा 5-5 हजार रुपए

पैसों की कमी से जुझ रही हरियाणा कांग्रेस (Haryana Congress) ने चुनाव की तैयारियों के लिए नेताओं की जेब से चंदा (Donation) निकलवाने की ठान ली है। पिछले पांच साल कई नोटिस भेजने के बाद भी पार्टी के नेताओं द्वारा चंदा नहीं दिया गया है। अब पार्टी टिकट (Party Ticket) के लिए देना होगा चंदा।

कांग्रेस टिकट पर चुनाव लड़ना है, तो देना होगा पार्टी को चंदाTo Contest Election on Congress ticket, Candidates have to give Donation

हरियाणा कांग्रेस (Haryana Congress) ने पार्टी के लिए फंड (Party Fund) अर्जित करने के लिए एक नई तरकीब खोज निकाली है। पिछले लंबे समय से चंदा (Donation) न मिलने के कारण कांग्रेस का पार्टी फंड सूखा पड़ा है। किसी भी समय चुनाव का ऐलान हो सकता है।ऐसे में बिना फंड के चुनाव की तैयारियां करने के लिए कांग्रेस को समस्या का सामना करना पड़ रहा है। जिसकी वजह से कांग्रेस ने टिकट उम्मीदवारों (Candidates) की जेब से पैसा निकलवाने की नई तरकीब खोज निकाली है।

50 लाख तक जमा होगा चंदा

कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Election) लड़ने के लिए पार्टी टिकट (Party Ticket) की चाह रखने वाले नेताओं से आवेदन पत्र भेजने के लिए कहा था। 90 सीटों की हरियाणा विधानसभा में चुनाव लड़ने के लिए करीब 900 से 1000 लोगों की तरफ से आवेदन किया गया। आवेदनकर्ताओं में मौजूदा व पूर्व विधायक भी शामिल हैकांग्रेस ने इन सभी आवेदनकर्ताओं से फिर से फीस के साथ आवेदन करने के लिए कहा है। जो जनरल कैटेगरी की सीट पर टिकट चाहते हैं, उनके लिए 5000 रुपये फीस निर्धारित की गई है और रिजर्व कैटेगरी की सीट की चाह रखने वाले उम्मीदवारों को 2000 रुपये देने होंगे। जिस हिसाब से टिकट के लिए आवेदन आए हैं। फीस मिलने पर पार्टी करीब 50 लाख रुपये तक चंदा जमा कर सकती है।

आवेदन पत्र के साथ देना होगी फीस

पार्टी के पूर्व कोषाध्यक्ष तरुण भंडारी ने बताया कि पार्टी फंड के लिए मौजूदा विधायकों को एक साल के वेतन में से एक महीने का वेतन देना होता है। पूर्व विधायक को भी एक महीने की पेंशन चंदे में देनी होती है। तरुण ने बताया कि उन्होंने खुद पिछले पांच सालों में चंदा देने के लिए वधायकों व पूर्व विधायकों को नोटिस दिए, लेकिन कुछ पूर्व विधायकों के अलावा किसी की तरफ से चंदा नहीं दिया गया। इसलिए इस बार टिकट के लिए आवेदन करने वालों को फीस के साथ प्रोफॉर्मा भरकर आवेदन करना होगा।

हरियाणा कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा से मिली जानकारी के अनुसार पार्टी अंतिम समय में ही उम्मीदवारों की सूची जारी करेगी। उनका कहना है कि पार्टी की नजर में कुछ ऐसे चेहरे हैं। जो दूसरों दलों में काफी अहमीयत रखते हैं लेकिन उन्हें उन दलों का टिकट नहीं मिल पाता। पार्टी ऐसे चेहरों को चुनाव के मैदान में उतार सकती है।

Next Story
Top