Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरियाणा मौलिक शिक्षा निदेशालय ने जारी किया शेड्यूल, 25 फरवरी से होंगे 134 -ए के तहत आवेदन

हरियाणा मौलिक शिक्षा निदेशालय ने मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों में नियम 134-ए के तहत कक्षा दूसरी से आठवीं तक मुफ्त दाखिलों का शेड्यूल जारी कर दिया है।

सेकेंडरी एवं सीनियर सेकेंडरी के नियमित परीक्षार्थियों की फाइनल कट लिस्ट आज होगी जारी, ऐसे करें डाउनलोड
X
सेकेंडरी एवं सीनियर सेकेंडरी कट लिस्ट
हरियाणा मौलिक शिक्षा निदेशालय ने मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों में नियम 134-ए के तहत कक्षा दूसरी से आठवीं तक मुफ्त दाखिलों का शेड्यूल जारी कर दिया है। शेड्यूल के अनुसार इस बार 25 फरवरी से 20 मार्च तक नियम 134-ए के तहत दाखिलों के फार्म ऑनलाइन भरे जाएंगे। इसके बाद 27 मार्च को पात्र आवदेकों की सूची प्रकाशित होगी। जबकि 12 अप्रैल को दाखिला के लिए असेसमेंट टेस्ट होगा। दाखिले का पहला ड्रा 18 अप्रैल को जारी किया जाएगा। इसके उपरांत 20 से 28 अप्रैल तक पहले ड्रा के तहत नियम 134-ए के बच्चों के दाखिले निजी स्कूलों में होंगे।

बता दें कि हरियाणा स्कूल शिक्षा नियमावली 2003 एवं 2013 के अनुसार नियम 134-ए के तहत प्रक्रिया की जानकारी व शेड्यूल का पता नहीं होने की वजह से हर साल सैकड़ों बच्चे दाखिले से वंचित रह जाते हैं। नियम 134-ए का शेडयूल जारी करने के साथ ही मौलिक शिक्षा निदेशालय ने अपने पत्र में यह भी स्पष्ट कर दिया है कि किसी भी निजी स्कूल ने दाखिले से इंकार किया या आनाकानी की तो उसके खिलाफ हरियाणा एजुकेशन एक्ट के तहत कार्रवाई करते हुए स्कूल की मान्यता वापस ली जाएगी। इसी के साथ जिला स्तर व ब्लॉक स्तरीय कमेटी भी बच्चों के दाखिला संबंधी मामलों में निर्णय लेगी।

Next Story