Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हरियाणा में आधार की तर्ज पर शुरू होने जा रहा है यूनिक यूनिक इम्प्लाइमेंट कोड, जानें क्या है ये

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने छात्रों और कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि एक जनवरी 2020 से प्रदेश में हर व्यक्ति को आधार कार्ड की तर्ज पर यूनिक इम्प्लाइमेंट कोड नंबर जारी किया जाएगा। इसमें हर व्यक्ति को रोजगार में मदद मिलेगी।

haryana deputy cm Unique Implementation Code Numberदुष्यंत चौटाला

राजकीय बहुतकनीकी शिक्षण संस्थान में बन रहे पुस्तकालय एवं कार्यशाला ब्लॉक का शिलान्यास करने पहुंचे प्रदेश के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने छात्रों और कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि एक जनवरी 2020 से प्रदेश में हर व्यक्ति को आधार कार्ड की तर्ज पर यूनिक इम्प्लाइमेंट कोड नंबर जारी किया जाएगा। इसमें हर व्यक्ति का रोजगार के संबंधित सारा ब्योरा रहेगा।

उन्होंने आगे कहा कि इस रिकॉर्ड के जरिए सरकार युवाओं को रोजगार देने पर नीति बनाएगी,जिससे प्रदेश में सभी को योग्यता के आधार पर काम मिल सके। दुष्यंत ने कहा कि देश तेज गति से औद्योगिकीकरण की ओर बढ रहा ह।

लेकिन समय की मांग के अनुरुप युवाओं को बेहतर प्रशिक्षण नहीं मिल पा रहा है। इसमें सुधार के उपाय करने की जरुरत है। उन्होंने कहा कि बहुतकनीकी संस्थानों को मात्र चार से पांच लैब बनाकर विद्यार्थियों को ट्रेनिंग देने की जगह औद्योगिक संस्थानों के साथ मिलकर अपने कोर्स की रि.मॉडलिंग करनी पडे़गी, ताकि समय की मांग के अनुसार विद्यार्थियों को प्रशिक्षित किया जा सके। उन्होंने कहा कि इसके लिए छोटे-छोटे एक्सीलेंसी सेंटर खोलने होंगे।

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री ने हर्बल पार्क में रूद्राक्ष, विधायक कुंडू ने कल्पवृक्ष, उपायुक्त ने हरसिंगार का पौधा लगाया। विधायक बलराज कुंडू ने डिप्टी सीएम का स्वागत करते हुए कहा कि महम डिप्टी सीएम के परदादा की कर्मभूमि रहा है। ऐसे में यहां के लोगों को उनसे काफी उम्मीदें हैं।

Next Story
Top