Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हरियाणा बजट 2019 : वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने दिया तोहफा, किसान पेंशन योजना का किया ऐलान

हरियाणा की भारतीय जनता पार्टी ने अपनी सरकार का अंतिम बजट सोमवार को विधानसभा में पेश कर दिया है। हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यू ने बजट में 1500 करोड़ रुपये का आवंटन किया है।

हरियाणा बजट 2019 : वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने दिया तोहफा, किसान पेंशन योजना का किया ऐलान
हरियाणा (Haryana) की भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपनी सरकार का अंतिम बजट (Budget 2019) सोमवार को विधानसभा में पेश कर दिया है। हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यू (Captain Abhumanyu) ने बजट में 1500 करोड़ रुपये का आवंटन किया है।
इस बार के बजट में खास बात ये है कि केंद्र सरकार की तरह राज्य सरकार ने भी किसानों के हित में 'किसान पेंशन योजना' का ऐलान कर दिया है। इस बार बजट में कोई नया टैक्स नहीं जोड़ा गया है।
हरियाणा सरकार ने फैसला किया है कि इस पेंशन योजना का लाभ 5 एकड़ जमीन वाले किसानों और असंगठित क्षेत्र में लगे श्रमिकों के परिवारों को ही दिया जाएगा। इस योजना का लाभ 15 हजार रुपए से कम आय वाले ले सकेंगे।
इस बार कृषि क्षेत्र के बजट में 834.33 करोड़ रुपए रखा गया। जिसमें 4.5 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। वहीं दूसरी तरफ स्वास्थ्य बजट में 12.3 फीसदी, स्वास्थ्य एवं आपदा प्रबंधन में 43.5 फीसदी और खेल बजट को 13.9 फीसदी बढोत्तरी हुई है।

सरकार ने ऐसे किया वितरण

1. कृषि क्षेत्र के लिए 2210.51 करोड़ रुपए
2. पशुपालन के लिए 1026.68 करोड़ रुपए
3. बागवानी के लिए 523.88 करोड़ रुपए
4. मत्स्य पालन के लिए 73.26 करोड़ रुपए

बजट पर कांग्रेस ने किया ये ट्वीट

वहीं कांग्रेस ने बजट पर ट्वीट कर लिखा कि इस बजट में हरियाणा के किसान और मध्यमवर्ग परिवार के लिए कोई भी बड़ा प्रावधान क्यों नहीं है। वहीं आगे लिखा कि महिला सुरक्षा एक बड़ा मुद्दा है। हरियाणा में आये दिन बलात्कार और यौन हिंसा अपराध की घटनाएं बढ़ रहीं हैं। सरकार ने अपने बजट की घोषणाओं में महिला सुरक्षा के मुद्दे को उपेक्षित माना है। विजनरी होने का दावा करने वाली सरकार की यह दृष्टि है।
Next Story
Share it
Top