Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हरियाणा बजट 2018: कैप्टन अभिमन्यु ने खोला बजट का पिटारा, आम जनता को टैक्स से राहत

हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने आज हरियाणा प्रदेश का चौथा बजट पेश करते हुए हर वर्ग की जनता को राहत दी है।

हरियाणा बजट 2018: कैप्टन अभिमन्यु ने खोला बजट का पिटारा, आम जनता को टैक्स से राहत

हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने आज हरियाणा प्रदेश का चौथा बजट पेश करते हुए हर वर्ग की जनता को राहत दी है। बता दें कि वित्त मंत्री ने बजट में कोई नया 'कर' नहीं लगाया है।

इसे भी पढ़े: बिप्लब देब बने त्रिपुरा के मुख्यमंत्री, पीएम मोदी, आडवाणी समेत भाजपा के कई दिग्गज हुए शामिल

इस बार कैप्टन अभिमन्यु ने 1 लाख 15 हजार 198.29 करोड़ रुपये का बजट पेश किया है जो बीते वर्ष के बजट की अपेक्षा 12.6 और संशोधित बजट अनुमान से 14.4 फीसदी अधिक है।

वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने अपने बजट की पोटली खोल दी है। इस बजट में विकास दर (जीडीपी) आठ फीसदी पहुंचने की संभावना जताई गई है। राज्य की जनता के लिए अच्छी खबर ये है कि बजट में कोई टैक्‍स नहीं लगाया गया है।

इसके साथ ही बजट में कई जन-कल्‍याण कार्यक्रमों की घोषणा की गई है। कैप्टन अभिमन्यु के इस बजट में कहा गया है कि राज्‍य में हरियाणा किसान कल्याण प्राधिकरण स्थापित किया जाएगा जिसके लिए चालू सत्र में विधेयक लाया जाएगा।
बजट में एसवाईएल निर्माण के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भी घोषित किया गया है। प्राकृतिक गैस पर लगने वाले वैट की दर को घटाकर छह कर दिया गया है।

विपक्ष पर साधा निशाना

वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने बजट पेश करते हुए विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि 'कुछ तो फूल खिलाए हमने कुछ और खिलाने हैं पर मुश्किल यह है कि बाग में कुछ कांटे पुराने हैं।'
वित्‍तमंत्री ने कहा कि कुल बजट 1.15 लाख करोड़ रुपये का है और इसमें 44,911.16 करोड़ रुपये की राशि उन योजनाओं के लिए आवंटित की गई है, जिनसे प्रदेश में उचित समय में 15 सतत विकास लक्ष्यों को हासिल करने में सहायता मिलेगी।
Next Story
Share it
Top