Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Haryana Assembly Elections : प्रत्याशी ढूढ़ने में कई दलों के छूटे पसीने, जीत की राह और भी मुश्किल

हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections) 2019 में कुल 1168 प्रत्याशी मैदान में हैं। पिछली बार की अपेक्षा इस बार 183 प्रत्याशी कम हैं। भाजपा (BJP) और कांग्रेस(Congress) ही ऐसे दो दल हैं जिन्होंने सभी सीटों पर दमदार प्रत्याशी( Strong Candidates) उतारे हैं।

हरियाणा विधानसभा चुनाव : 90 सीटों के लिए 1168 उम्मीदवारों के बीच होगा दंगल, इन प्रत्याशियों ने छोड़ा मैदानHaryana Assembly Election 1168 candidates contest for 90 seats

हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections) 2019 में सभी दलों और निर्दलीय कुल 1168 प्रत्याशी मैदान में हैं। पिछले विधान सभा चुनाव की अपेक्षा इस बार 183 कम प्रत्याशी मैदान में उतरे हैं। पिछली बार विधानसभा चुनाव 2014 में 1351 प्रत्याशी चुनाव लड़े थे। लेकिन इस बार सबसे हैरत की बात यह रही कि कई दलों को उम्मीदवार ढूढ़ने में भी कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। बात बजूद पर आ पड़ी थी तो किसी तरह ज्यादातर दलों ने प्रत्याशी चुनकर मैदान में तो उतार दिया। कुछ दलों को काफी जद्दोजहद के बाद भी दमदार प्रत्याशी नही मिल पाए। अब जबकि किसी तरह नामांकन का काम पूरा हो गया है अब सवाल है चुनाव जीतने का।

भाजपा और कांग्रेस ने सभी सीटों पर उतारे दमदार प्रत्याशी

भाजपा (BJP) और कांग्रेस(Congress) ही ऐसे दो मात्र दल हैं जिन्होंने सभी सीटों पर दमदार प्रत्याशी मैदान में उतारे हैं। चौटाला परिवार के विघटन के बाद पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रही जननायक जनता पार्टी(JJP) ने सभी 90 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। मगर चुनाव से ऐन वक्त पहले उनके तीन प्रत्याशी मैदान छोड़ भाग खड़े हुए। अब जजपा के कुल 87 प्रत्याशी ही मैदान में बचे हैं।

नहीं मिलें उम्मीदवार

इसके अलावा 90 सीटों पर प्रत्याशी उतारने का दावा करने वाली इंडियन नेशनल लोकदल(INLD) के 75 प्रत्याशी ही उतार सकी। इसके अलावा बसपा ने 68 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।केजरीवाल की आम आदमी पार्टी ने 46 उम्मीदवार उतारे हैं, जिसमें भी 2 का नामांकन रद्द हो गया है। योगेंद्र यादव की स्वराज इंडिया पार्टी उम्मीदवार ही नहीं मिले वह सिर्फ 28 सीटों पर लड़ेगी। इसी तरह कई अन्य छोटी पार्टियों की हालत खस्ता है उनको प्रत्याशी भी ढूढ़ना लोहे के चने चबाने जैसा रहा है।

बता दे कि 90 सीटों वाली हरियाणा विधानसभा में नामांकन के साथ ही नाम वापस लेने की प्रक्रिया अब समाप्त हो चुकी है। चुनाव चिन्ह आबंटन का कार्य भी लगभग पूरा हो चुका है। ऐसे में सभी पार्टियां आगामी 21 अक्टूबर को होने वाले चुनाव के लिए प्रचार में जुट गई हैं। जबकि 24 अक्टूबर को चुनाव परिणाम घोषित किए जाने हैं।




Next Story
Top