Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Haryana Assembly Elections : युवा मतदाताओं पर सभी दलों की निगाहें, 3.64 लाख फर्स्ट टाइम वोटर

हरियाणा विधान सभा चुनाव (Haryana Assembly Elections) में इस बार 3.64 लाख (3.64 Lakh first time Voters) से अधिक ऐसे युवा मतदाता हैं जो पहली बार वोट देंगे। सियासी दलों की निगाहें युवा मतदाताओं (Youth Voters) पर हैं।

Haryana Assembly Elections : युवा मतदाताओं पर सभी दलों की निगाहें, 3.64 लाख फर्स्ट टाइम वोटर्सHaryana Assembly Elections focus on 3.64 lakh first time voters

हरियाणा विधान सभा चुनाव (Haryana Assembly Elections) के नजदीक आने के साथ पार्टियां वोटर्स को रिझाने में जुटी हुई हैं। सभी सियासी दलों की निगाहें युवा मतदाताओं (Youth Voters) पर हैं। सियासी दलों के यूथ पर किए गए रिसर्च से ये नतीजा सामने आया है कि युवा वोटर्स न सिर्फ अपना वोट पार्टी को देते हैं। बल्कि परिवार और रिश्तेदारों को भी इसके लिए तैयार करते हैं। इसी वजह से सभी पार्टियां छात्र विंग (Student Wing) के जरिए जोर शोर से युवा वोटरों को लुभाने में लगी हैं।

फर्स्ट टाइम वोटर्स 3.64 लाख

सभी दलों की चाहत होती है कि वह ज्यादा से ज्यादा युवाओं को अपनी पार्टी की विचारधारा से जोड़कर अपने खेमें में शामिल करें। पार्टियां स्टूडेंट विंग बनाकर ये काम करती हैं। पहली बार मतधिकार का प्रयोग कर रहे मतदाताओं में वोटिंग को लेकर अलग ही क्रेज देखने को मिलता है। हरियाणा विधान सभा चुनाव में इस बार 3.64 लाख से अधिक ऐसे युवा मतदाता हैं जो पहली बार वोट (3.64 Lakh first time Voters) देंगे। हलांकि युवाओं में जोश के साथ जिम्मेदारी का भी भाव नजर आ रहा है।

छात्र विंग जुटे युवा वोटरों को रिझाने में

इसी को देखते हुए सभी दलों के छात्र विंग इन युवाओं को रिझाने में लग गए हैं। भाजपा की छात्र विंग एबीवीपी, कांग्रेस की एनएसयूआई, इनेलो की आईएनएलडी स्टूडेंट आर्गेनाइजेशन और जजपा की इनेसो छात्र विंग राज्य के सभी विश्वविद्यालयों में सक्रिय हैं। इन विंगो का जोर खास तौर से पहली बार के वोटरों पर है।

युवा मतदाता माने जाते हैं नैरेटिव मेकर्स

युवा मतदाता एक और लिहाज से बहुत अहम माने जाते है। इन्हें समाज में नैरेटिव मेकर्स के तौर पर देखा जाता है। क्योंकि समाज के युवा जिस तरफ दिलचस्पी दिखाते हैं। पूरा समाज भी उनके पीछे चल देता है। देखना दिलचस्प होगा कि कौन सी पार्टी इस बार के हरियाणा चुनाव में युवाओं की चहेती बन पाती है।

Next Story
Top