Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Haryana Assembly Elections: Voter ID नहीं तो भी डाल सकेंगे वोट, काम आएंगे ये दस्तावेज

हरियाणा विधानसभा (Haryana Assembly Elections) में सोमवार को होने वाले चुनाव के दौरान अगर किसी के पास वोटर आईडी (Voter ID) नहीं है तो इन दस्तावेजों की मदद से वोट डाल सकते हैं।

Shock to Loktantra Suraksha Party,  candidate from Panipat gave support to Congress candidate
X
पानीपत लोसुपा प्रत्याशी विजय कुमार कालड़ा ने कांग्रेस प्रत्यशी संजय अग्रवाल को समर्थन दिया है

हरियाणा विधान सभा की 90 सीटों पर 21 अक्टूबर यानी कि कल मतदान होना है। ऐसे में अगर किसी के पास वोटर आरईडी कार्ड नहीं है तो भी वह अपना वोट आसानी से डाल सकता है। उसके पास इन 11 में से कोई एक दस्तावेज होना जरूरी है। हरियाणा के संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. इंद्रजीत ने बताया कि जिसका नाम मतदाता सूची में है, वही मताधिकार का प्रयोग कर सकता है। यदि किसी का नाम मतदाता सूची में है, लेकिन उसके पास मतदाता पहचान पत्र नहीं है तो वह 11 वैकल्पिक पहचान पत्रों में से किसी को भी दिखाकर वोट डाल सकता है।

ये दस्तावेज आएंगे काम

डॉ. इंद्रजीत ने बताया कि वैकल्पिक फोटो पहचान पत्रों में पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, केंद्र व राज्य सरकार, सार्वजनिक उपक्रमों या लिमिटेड कंपनियों द्वारा कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, बैंक या डाकघर द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक, पैन कार्ड, एनपीआर के तहत आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, सांसदों, विधायकों व एमएलसी द्वारा जारी किए गए आधिकारिक पहचान पत्र और आधार कार्ड शामिल हैं।

मतदाता सूची में नाम नहीं तो नहीं पड़ेगा वोट

डॉ. इंद्रजीत ने बताया कि यदि मतदाता के पास पुराना कार्ड है तो भी वह वोट डाल सकता है, बशर्ते उसका नाम क्षेत्र की मतदाता सूची में हो। यदि किसी का नाम मतदाता सूची में नहीं है और वह वोट डालने के लिए मतदान केंद्र पहुंचता है तो भी उसे वोट डालने नहीं दिया जाएगा। वोटर केवल तभी वोट डाल सकता है, जब उसका नाम मतदाता सूची में दर्ज हो।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story