Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Haryana Assembly Election : चुनाव लड़ रहे 10 फीसदी उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज, कांग्रेस के सुखबीर कटारिया हिस्ट्रीशीटर

हरियाणा विधान सभा चुनाव (Haryana Assembly Elections) में मैदान में उतरे कुल 1169 उम्मीदवारों (Candidates) में से करीब 10 फीसदी 117 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले (Criminal Cases) दर्ज हैं।

एडीआर रिपोर्ट का दावा चुनाव लड़ रहे 10 फीसदी उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज, कांग्रेस के सुखबीर कटारिया पर 44 मामलेHaryana Assembly Elections ADR Report claims more than 10 percent candidates have criminal background

हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections) मैदान में उतरे दस फीसदी से अधिक उम्मीदवारों का बैकग्राउंड आपराधिक पृष्ठभूमि से है। 1169 उम्मीदवारों में से 1138 के शपथ पत्र से ये चौंकाने वाला आंकड़ा सामने आया है। हरियाणा इलेक्शन वॉच एण्ड एसोसिएसन फॉर डेमोक्रेटिक रिफार्म (ADR) ने रिपोर्ट जारी करते हुए ये खुलासा किया है। जिसमें बताया है कि चुनाव लड़ रहे 117 ( 10 फीसदी) प्रत्याशियों ने खुद पर दर्ज आपराधिक मामलो की जानकारी दी है। जबकि 2014 के दौरान ये आंकड़ा 94 (7 फीसदी) था। एडीआर की 14 अक्टूबर को जारी रिपोर्ट के अनुसार पिछले पांच सालों में आपराधिक मामलों (Criminal Cases) में शामिल उम्मीदवारों (Candidates) की संख्या में करीब तीन फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है।

कांग्रेस के सुखबीर कटारिया हिस्ट्रीशीटर

गुरुग्राम में कांग्रेस प्रत्याशी सुखबीर कटारिया पर सबसे अधिक 44 मामले दर्ज है जिसमें कई गंभीर अपराध से जुड़े मामले भी हैं। इसके अलावा हरियाणा लोकहित पार्टी के चीफ गोपाल कांडा पर 9 केस दर्ज हैं। इसके अलावा पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा पर भी 7 मामले चल रहे हैं।

चुनाव आयोग में दाखिल किए गए शपथ पत्रों में 70 उम्मीदवारों ने खुद पर गंभीर आपराधिक मामले होने की बात कबूली है। चौंकाने वाली बात यह है कि इनमें से 5 उम्मीदवारों के खिलाफ महिला अपराध के तहत मामले दर्ज हैं। जिनमें दो दुष्कर्म जैसे संगीन अपराध के आरोपी है। इसके अलावा 5 के खिलाफ हत्या के मामले हैं।

भाजपा में सबसे कम अपराधी

रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी में सबसे कम दागी उम्मीदवार हैं। भाजपा ने सबसे कम दागी उम्मीदवारों को टिकट दिया है। सिर्फ एक प्रत्याशी के खिलाफ मामला दर्ज है। जबकि कांग्रेस ने सबसे ज्यादा आपराधिक उम्मीदवारों को टिकट दिया है। कांग्रेस ने 90 में से 13 आपराधिक प्रत्याशियों को टिकट दिया है।

किस दल में कितने दागी उम्मीदवार उतारे

दल

उम्मीदवार

कांग्रेस

13

बसपा

12

जजपा

10

इनेलो

5

भाजपा

1


किस प्रत्याशी पर कितने मामले

उम्मीदवार

पार्टीमामले

सुखबीर कटारिया

कांग्रेस

44

आदर्शपाल सिंह

बसपा

17

गोपाल कांडा

हरियाणा लोकहित

9

भूपेंद्र सिंह हुड्डा

कांग्रेस

7

विमल किशोर

आप

10

सोमवीर

निर्दलीय

10



Next Story
Top