Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

88 में से 18 नेताओं के नामांकन पत्र रद्द, किसी को नहीं प्रस्तावक, तो कोई दहेज हत्या में काट चुका है सजा

कलानौर निर्वाचन अधिकारी ने 19 नामांकन फार्म की जांच के दौरान कलानौर विधानसभा से 3 प्रत्याशियों के फार्म रद्द किए हैं। जबकि 16 प्रत्याशियों के नामांकन स्वीकार किए गए हैं। रद्द होने वाला पहला नामांकन फार्म कांग्रेस से कवरिंग प्रत्याशी अंकुश का है।

1833 उम्मीदवारों ने किया नामांकन, 20 फीसदी तक पर्चे निरस्त
X
1833 Candidates enrolled for Haryana Assembly Election , up to 20 percent Nomination Papers canceled

हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Election) के लिए भरे गए नामांकन की छंटनी का काम शनिवार को पूरा हुआ। चार विधानसभा क्षेत्रों से कुल 88 प्रत्याशियों ने नामांकन भरे। इस दौरान 18 प्रत्याशियों के नामांकन रद कर 70 प्रत्याशियों के नामांकन फार्म स्वीकार किए गए।

किसी प्रत्याशी के पास दस प्रस्तावक नहीं मिले तो किसी को दहेज हत्या में तीन साल की कैद हो चुुकी है और वह जमानत पर चल रहा है। भाजपा से सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर और कांग्रेस से पूर्व विधायक बीबी बतरा पक्ष की तरफ से निर्वाचन अधिकारी के सामने एक दूसरे पर लगाए गए ऐतराज भी चर्चा में रहे। विवाद के बावजूद देर शाम दोनों प्रत्याशियों के फार्म स्वीकार कर लिए गए।

कलानौर से तीन के नामांकन रद्द-

कलानौर निर्वाचन अधिकारी ने 19 नामांकन फार्म की जांच के दौरान कलानौर विधानसभा से 3 प्रत्याशियों के फार्म रद्द किए हैं। जबकि 16 प्रत्याशियों के नामांकन स्वीकार किए गए हैं। रद्द होने वाला पहला नामांकन फार्म कांग्रेस से कवरिंग प्रत्याशी अंकुश का है। कांग्रेस से शकुंतला खटक का नामांकन स्वीकार होने और अंकुश के नामांकन पत्र में दस प्रस्तावक न होने के कारण फार्म रद्द किया गया है।

इसके अलावा निर्दलीय नामांकन भरने वाले रविंद्र का फार्म रद्द किया गया है। रविंद्र को दहेज हत्या के मामले में कोर्ट से दोषी करार दिए जाने पर तीन साल की सजा हो चुकी है। वह उच्च न्यायालय से जमानत पर है। वह मामले में अपील में गए हुए हैं और अदालत का फैसला लम्बित है।

इसके अलावा भारतीय जनता पार्टी के कवरिंग प्रत्याशी सुरेंद्र का नामांकन रद्द किया गया है। भाजपा से रामअवतार का नामांकन स्वीकार हो चुका है और सुरेंद्र के फार्म ने दस प्रस्तावक नहीं हैं।

महम विधानसभा क्षेत्र से 31 प्रत्याशियों ने नामांकन फार्म भरे थे। जिनमें से 6 प्रत्याशियों के नामांकन रद्द किए गए हैं। अब 25 प्रत्याशी मैदान में हैं।

निर्दलीय प्रत्याशी कर्मबीर का नामांकन रद्द किया गया है।

निर्दलीय प्रत्याशी विक्रम सिंह का नामांकन रद्द किया गया है।

लाेेकतंत्र सुरक्षा पार्टी से जसवंत का नामांकन रद्द किया गया है।

भाजपा से कवरिंग प्रत्याशी राधा रानी का नामांकन रद्द किया गया है।

आम आदमी पार्टी से विजेंद्र का नामांकन रद्द किया गया है।

कांग्रेस के कवरिंग प्रत्याशी बलराम दांगी का नामांकन रद्द किया गया है।

--

गढ़ी सांपला किलोई से तीन नामांकन रद्द किए-

गढ़ी सांपला किलोई से 18 प्रत्याशियों ने नामांकन फार्म भरे थे। जिनकी जांच की गई। जांच के दौरान निर्वाचन अधिकारी ने अलग अलग खामियोें के पाए जाने पर 3 नामांकन रद्द कर 15 नामांकन फार्म स्वीकार किए। खारिज हुए नामांकन में पहला नाम कांग्रेस की कवरिंग प्रत्याशी आशा हुड्डा का है। कांग्रेस प्रत्याशी भूपेंद्र सिंह हुड्डा का नामांकन फार्म स्वीकार किया गया है।

इनेलो के कवरिंग प्रत्याशी रामानंद कौशिक का नामांकन फार्म भी जांच के दौरान रद्द किया गया है। जबकि इनेलो से एडवोकेट कृष्ण कौशिश का फार्म स्वीकार कर लिया गया है।

भाजपा के प्रत्याशी सतीश नान्दल का फार्म स्वीकार होने पर कवरिंग प्रत्याशी संचित नांदल का फार्म रद्द किया गया है।

---

रोहतक शहर विधानसभा क्षेत्र से 20 प्रत्याशियों ने नामांकन फार्म भरे थे। जिनकी जांच के दौरान 6 फार्म रद्द कर 14 फार्म स्वीकार किए गए हैं।

-जय महाभारत पार्टी से अजय का नामांकन रद्द किया गया है।

-निर्दलीय प्रत्याशी मंजीत सिंह का फार्म रद्द किया गया है।

-निर्दलीय प्रत्याशी इंद्रजीत का नामांकन रद्द किया गया है।

-भाजपा से मनीष ग्रोवर का फार्म स्वीकार होने पर कवरिंग प्रत्याशी अजय बंसल का फार्म रद्द किया गया है।

-जेजेपी से राजेश सैनी का नामांकन स्वीकार होने पर कवरिंग प्रत्याशी तरुण सैैनी का नामांकन रद्द किया गया है।

-कांग्रेस से बीबी बतरा का नामांकन स्वीकार होने पर कवरिंग प्रत्याशी नीलम बतरा का नामांकन फार्म रद्द किया गया है।

कहां कितने प्रत्याशी

क्षेत्र कुल स्वीकार रिजेक्ट

रोहतक 20 14 6

महम 31 25 6

कलानौर 19 16 3

गढ़ी सांपला किलोई 18 15 3

सात अक्टूबर तक ले सकते हैं नामांकन वापस

नामांकन फार्म की छंटनी का काम पूरा हो गया है। अब इच्छुुक प्रत्याशी अपना फार्म सात अक्टूबर की शाम तक वापस ले सकते हैं। इसके बाद सभी प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह अलॉट कर दिए जाएंगे।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story