Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हरियाणा विधानसभा चुनाव : 1833 उम्मीदवारों ने किया नामांकन दाखिल, 20 फीसदी आवेदन रद्द

हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Election) के लिए प्रत्याशियों के नामांकन (Nomination) की प्रक्रिया शुक्रवार को समाप्त कर दी गई थी।

1833 उम्मीदवारों ने किया नामांकन, 20 फीसदी तक पर्चे निरस्त1833 Candidates enrolled for Haryana Assembly Election , up to 20 percent Nomination Papers canceled

Haryana Assembly Election: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन (Nomination) प्रक्रीया शुक्रवार दोपहर 3 बजे समाप्त हो गई थी। हरियाणा विधानसभा की 90 सीटों के लिए किए गए आवेदनों में से 20 फीसदी आवेदनों को रद्द (Twenty Percent Rejected) किए जा चुके हैं।

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 1833 उम्मीदवारों नें नामांकन पत्र दाखिल किए थे। जिनमें से अभी तक कुल 1315 आवेदनों को ही स्वीकार किया गया। जिन प्रत्याशियों के नामांकन पत्र स्वीकार किए जाएंगे केवल वही उम्मीदवार विधानसभा चुनाव के रण में उतर पाएंगे।

अब तक 318 उम्मदीवारों के विधायक बनने के सपने टूट चुके हैं, क्योंकि उनके आवेदन पत्रों में किसी न किसी प्रकार की कमी पाई गई। जिस कारण चुनाव आयोग के द्वारा 318 उम्मीदवारों के नामांकन पत्रों को निरस्त कर दिया गया। जबकि 3 उम्मीदवार ऐसे थे जिन्होंने अपना नामांकन वापस ले लिया। नामांकन वापस लेने वाले तीन उम्मीदवारों में हरियाणा के जींद जिले के नरवाना विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी मनजीत, गुरूग्राम विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी कुलदीप सिंह बोहरा और गुरूग्राम विधानसभा क्षेत्र से आम आदमी पार्टी की प्रत्याशी रामा रानी राठी शामिल हैं।

बता दें, हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए सबसे अधिक आवेदन भिवानी जिले की तोषाम विधानसभा सीट पर चुनाव लड़ने के लिए हुए। यहां से 38 उम्मीदवारों ने नामांकन किया था। वहीं अंबाला के मुलाना विधनसभा क्षेत्र और जिला महेंद्रगढ़ के नांगल चौधरी विधानसभा सीट के लिए कुल 11 उम्मीदवारों का नामांकन हुआ था। कई उम्मीदवार ऐसे भी थे, जो कि दो-चार मिनट देरी से पहुंच पाने के कारण विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन कराने में असफल रहे थे।

Next Story
Top