Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए जेजेपी ने 160 वादों के साथ जारी किया 'जन सेवा पत्र'

Haryana Assembly Election: जननायक जनता पार्टी ने 160 वादों के साथ अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। इसे 'जन सेवा पत्र' नाम दिया गया है।

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए जेजेपी ने 160 वादों के साथ जारी कियादुष्यंत चौटाला: फाइल फोटो

Haryana Assembly Election: दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) की जननायक जनता पार्टी (Jannayak Janta Party) ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार को पार्टी का घोषणा पत्र (Manifesto) जारी कर दिया है। जननायक जनता पार्टी ने अपने घोषणा पत्र को 'जन सेवा पत्र' के नाम से जारी किया है। 160 वादों के साथ जन सेवा पत्र को जारी करते हुए जननायक जनता पार्टी ने चुनावी रण में हर वर्ग के मतदाताओं की लुभाने की पूरी कोशिश की है। जननायक जनता पार्टी के घोषणा पत्र में किए गए प्रमुख वादे:

शिक्षा और सरकारी नौकरी से संबंधित कई घोषणाएं

अपने घोषणा पत्र में जेजेपी ने प्रदेश के युवा मतदाताओं को लुभाने के लिए सरकारी नौकरी और शिक्षा के क्षेत्र में बड़ी घोषणाएं की हैं। वादा किया गया है कि सरकारी नौकरियों में हरियाणा निवासियों के लिए 75 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। साथ ही ग्रामीण बच्चों को नौकरी परीक्षाओं में 10 अंक अतिरिक्त दिए जाएंगे। नवोदय विद्यालय की तर्ज पर किसान मॉडल स्कूल खोले जाएंगे। नौकरी के लिए परीक्षाएं गृह जिले में ही होंगी और उनकी सालाना फीस सिर्फ 100 रुपये होगी। और कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन बहाल की जाएगी। गांवों और शहरों में कोचिंग सेंटर और महानगरों में छात्रों के लिए हॉस्टल बनाए जाने की भी घोषणा की है।

किसानों और एससी वर्ग का खास ध्यान रखा गया

एससी वोटबैंक का ध्यान रखते हुए उन्होंने वादा किया है कि कुरुक्षेत्र में संत रविदास का देश का सबसे बड़ा भव्य मंदिर बनाया जाएगा। एससी कमीशन, पिछड़ा वर्ग कल्याण बोर्ड का गठन किया जाएगा। राष्ट्रवाद पर वोटर को लुभाने के लिए घोषणा की है कि जींद में शहीद भगत सिंह की देश की सबसे बड़ी प्रतिमा लगाई जाएगी। घोषणा पत्र में किसानों के हित का भी ध्यान रखा गया हैं। घोषणा पत्र में कहा गया है कि किसानों को स्वरोजगार के लिए जमीन का CLU निशुल्क दिया जाएगा। किसानों, छोटे दुकानदारों का सहकारी बैंकों का कर्ज माफ किया जाएगा और जमीन की नीलामी रोक दी जाएगी। सरकारी कर्मचारियों को 1 जनवरी 2017 से लेकर एचआरए (HRA) दिया जाएगा। फसल के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 10 प्रतिशत या 100 रुपये बोनस दिया जाएगा। प्रदेश में न्यूनतम वेतन 16 हजार रुपये और न्यूनतम दिहाड़ी 600 रुपये की जाने की घोषणा की गई है।

बेरोजगार शिक्षित युवा से लेकर नंबरदार के लिए भत्ता

घोषणा पत्र में वादा किया गया है कि बुजुर्गों, विधवा, विकलांग, पेन्शन 5100 रुपये महीना की जाएगी, महिलाओं को 55, पुरुषों को 58 साल से मिलेगी पेंशन। गृहणी माताओं को बच्चों के पोषण और लालन-पालन के लिए 3000 रुपये तक मासिक मानदेय दिया जाएगा। सरपंचों को 8000 रुपये, पाचों को 3000 रुपये, पंचायत समिति सदस्यों को 4000 रुपये और जिला पार्षदों को 10,000 रुपये और नंबरदार को 5000 रुपये मासिक भत्ता देने की भी घोषणा की गई है। साथ ही नौकरी मिलने तक शिक्षित युवाओं को 11000 रुपये बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा भी की गई है।

लड़कियों की शिक्षा मुफ्त और गांवों में शराब के ठेके बंद का ऐलान

घोषणा पत्र में वादा किया गया है कि लड़कियों के लिए पहली कक्षा से लेकर पीएचडी तक शिक्षा मुफ्त होगी। निजी स्कूलों में फीस बढ़ोतरी पर नियंत्रण किया जाएगा। पत्रकारों को सभी शहरों में चैम्बर, मु्फ्त इलाज, सस्ते मकान दिए जाएंगे। सवास्थ्य की दिशा में कहा गया है कि काला पीलिया, कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों का मुफ्त इलाज होगा। साथ ही हर गांव में आरओ का शुद्ध पानी उपलब्ध करवाया जाएगा। गावों में शराब के ठेके बंद करवाए जाने की घोषणा भी की गई है।

Next Story
Top