Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Haryana Assembly Election: बागी नेताओं के खिलाफ कांग्रेस की कार्रवाई, 6 साल के लिए पार्टी से किया बाहर, ये हैं नाम

Haryana Assembly Election: पार्टी द्वारा चुनाव लड़ने के लिए टिकट नहीं दिए जाने पर कांग्रेस (Congress) के कई नेताओं ने खुलेआम पार्टी का विरोध करना शुरू कर दिया था। बागी (Rebel) नेताओं ने अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के खिलाफ निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ने के लिए नामांकन कराया था। कांग्रेस ने बगावत करने वाले नेताओं को छह वर्ष के लिए पार्टी ने निष्कासित कर दिया है।

Haryana Assembly Election: बागी नेताओं के खिलाफ कांग्रेस की कार्रवाई, 6 साल के लिए पार्टी से किया बाहर, ये हैं नामCongress action against rebel leaders party expelled for six years before Haryana Assembly Election

Haryana Assembly Election: हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस (Congress) नेतेओं ने बागी नेताओं (Rebel Leaders) को सबक सिखाने के लिए कड़ी कार्रवाई की है। पिछले कुछ दिनों में कांग्रेस के कई नेता टिकट वितरण को लेकर पार्टी ने नाराज चल रहे हैं और पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल हैं।

कई उम्मीदवारों ने टिकट कट जाने पर अपनी ही पार्टी के उम्मीदवार के खिलाफ निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर नामांकन किया है। कांग्रेस ने इन बागी नेताओं पर कार्रवाई करते हुए इन्हें छह वर्ष के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया है।

दरअसल, यह वे नेता हैं जो कांग्रेस के टिकट पर हरियाणा विधानसभा चुनाव लड़ना चाहते थे। लेकिन जब पार्टी ने इनकी जगह दूसरे नेताओं को मैदान में उतारा तो इन्होंने बगावत कर दी। इनमें से कई नेताओं ने खुलकर पार्टी का विरोध करना शुरू कर दिया और पार्टी उम्मीदवार के खिलाफ निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ने खड़े हो गए।

हालांकि कांग्रेस नेतृत्व ने इन बागी नेताओं को मनाने के भी पुरजोर प्रयास किए लेकिन नहीं मानने पर पार्टी को इन्हें बाहर का रास्ता दिखाना पड़ा। निष्कासित किए गए नेताओं में आठ पूर्व विधायक व अन्य वरिष्ठ नेता भी शामिल हैं।

हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्षा कुमारी शैलजा (Kumari Selja) ने 16 बागी नेताओं के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उन्हें पार्टी ने निष्कासित किया है। उनके ऊपर पार्टी के संविधान का उल्लंघन करने और हरियाणा विधानसभा चुनाव में पार्टी लाइन से बाहर जाकर चुनाव लड़ने के तहत यह कार्रवाई की गई है। निष्कासित किए गए नेताओं में पूर्व मंत्री निर्मल सिंह, पूर्व मंत्री आजाद मोहम्मद, पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष जिले राम शार्मा, पूर्व मुख्य संसदीय सचिव नरेश यादव, पूर्व विधायक नरेल सेलवाल, वरिष्ठ नेता रामनिवास घोड़ेला, राकेश कंबोज, चित्रा सरवारा, अनमदीप कौर, गजेंद्र सिंह कबलाना, प्रेम मलिक, अंजना वाल्मीकि, मोहित धनवंतरी, अजय अहलावत व रवि खत्री शामिल हैं।

Next Story
Top