Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हरियाणा : भाजपा के पास चुनाव जीतने के लिए मुद्दों की भरमार, विपक्षी पार्टियों को आपसी कलह डुबोएगी

हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीखों का औपचारिक ऐलान नहीं हुआ है पर राजनीतिक पार्टियों का खेमा चुनावी तैयारियों में जुट गया है। प्रदेश की सत्ता में कबिज भाजपा ने प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है वहीं कांग्रेस ने भी आपसी लड़ाई को खत्म करते हुए नए लोगों को कमान दे दी है।

हरियाणा : भाजपा के पास चुनाव जीतने के लिए मुद्दों की भरमार, विपक्षी पार्टियों को आपसी कलह डुबोएगीHaryana Assembly Election BJP Jan Ashirwad Yatra article 370 bhupendra hudda

हरियाणा में विधानसभा (Haryana Assembly Election) चुनाव की तारीखों का औपचारिक ऐलान नहीं हुआ है पर राजनीतिक पार्टियों का खेमा चुनावी तैयारियों में जुट गया है। प्रदेश की सत्ता में कबिज भाजपा ने प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है वहीं कांग्रेस ने भी आपसी लड़ाई को खत्म करते हुए नए लोगों को कमान दे दी है।

भारतीय जनता पार्टी के पास कई प्रमुख मुद्दें हैं जिसके आधार पर वह हरियाणा के जनमानस को अपने पक्ष में करने की कोशिश कर रही है। कांग्रेस ने भूपेंद्र हुड्डा (Bhupendra Singh Hudda) को चुनाव समिति का प्रमुख बनाकर भाजपा को उन्हें घेरने का एक ताजा मुद्दा दे दिया है।

18 अगस्त को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में भाजपा ने जन आशीर्वाद यात्रा निकाली। इस यात्रा ने 22 दिन में पूरे प्रदेश को कवर किया और 8 सितंबर को रोहतक में पीएम मोदी की रैली के साथ खत्म हुई। इस रैली के दौरान सीएम ने कई समस्याओं को दूर करने के लिए अधिकारियों को आदेश दिए।


भाजपा विधानसभा चुनाव में बालाकोट सर्जिकल स्ट्राइक और जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले आर्जिकल 370 को हटाने का मुद्दा उठाएगी। साथ ही पार्टी के पास राष्ट्रवाद का सबसे बड़ा मुद्दा है ही जिसके दम पर वह लगातार चुनाव जीतती आ रही है।

भारतीय जनता पार्टी राज्य के नॉन जाट वोट पर विशेष फोकस कर रही है। क्योंकि जाट वोट जेजेपी, आईएनएलडी और हुड्डा के बीच बंटा हुआ है। एक बात और गौर करने वाली है कि जेजेपी और आईएनएलडी के बीच परिवारिक विवाद चल रहा है जिससे जाट वोटर अपने वोटो की कीमत समझते हुए भाजपा के ही पाले में खड़े नजर आते हैं।


पार्टी स्थानीय मुद्दों को किसी भी कीमत में पीछे नहीं रखना चाहती, प्रदेश में परिवारवाद को उखाड़ फेंकने को लेकर पार्टी हमेशा से मुद्दा बनाती आ रही है। साथ ही प्रत्येक जिलों के लिए योजनाओं की लिस्ट तैयार करके उसे चुनाव के दौरान लोगों के बीच रखने से भी पार्टी को सीधा लाभ हो रहा है।

चुनाव जीतने के लिए मुद्दों के साथ छवि का बेहतर होना बेहद महत्वपूर्ण होता है। इस मामले में भारतीय जनता पार्टी सबसे से आगे है। सीएम मनोहर लाल की छवि पाक साफ है। वहीं भूपेंद्र सिंह हुड्डा पर भ्रष्टाचार के कई केस लगे हैं।

Next Story
Share it
Top