Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 : मतगणना आज, प्रत्याशियों की धड़कने बढ़ी, सुरक्षा चाक-चौबंद

हरियाणा विधानसभा चुनाव की मतगणना आज होगी। वोटों की गितनी सुबह सात बजे से ही शुरू हो जाएगी और दोपहर तक स्थिति साफ हो जाएगी। इसके लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं।

Haryana Assembly Election 2019 Vote counted today all 90 constituencyHaryana Assembly Election 2019 Vote counted today all 90 constituency

रोहतक के जाट शिक्षण संस्था में बृहस्पतिवार को होने वाले मतदान के लिए जिला प्रशासन ने जहां सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं वहीं प्रत्याशियों के दिल की धड़कने बढ़ती जा रही हैं। दोपहर बाद तक सभी नतीजे आने की सम्भावनाएं हैं। प्रशासन ने भी सुरक्षा के लिहाज से थ्री लेयर सुरक्षा के बावजूद भारी तादाद में पुलिस बल तैनात किया है।

भवन के अंदर प्रवेश करने वाले अधिकृत व्यक्ति को उच्च स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था से गुजरना होगा। जिला मजिस्ट्रेट द्वारा धारा 144 के तहत आदेश जारी किए गए हैं। अवहेलना पर 188 के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी। सुरक्षा के लिहाज से सीसीटीवी कैमरे चालू रखे गए हैं।

जाट शिक्षण संस्थान के अंदर स्थित सभी मतगणना केन्द्रों, कैम्पस के अंदर व बाहर सुरक्षा व कानून व्यवस्था के पुख्ता बंदोबस्त किए गए है। अर्धसैनिक बल, आइआरबी व हरियाणा पुलिस के जवान मुस्तैदी से तैनात रहेंगे। प्रत्येक अधिकृत व्यक्ति को थ्री लेयर सुरक्षा जांच से होकर गुजरना होगा। मोबाइल फोन, इलेक्ट्रोनिक गैजेट व अन्य आपत्तिजनक वस्तु का मतगणना केन्द्र के अंदर लेकर जाना प्रतिबंधित है। किसी भी प्रकार की कानून व्यवस्था स्थिती से निपटने के लिए दंगा निरोधक उपकरण से लैस किया गया है।

रूट डायवर्ट-

दिल्ली बाइपास चौक से मेडीकल मोड़ तक मार्ग आमजन के आवागमन के लिए बन्द रहेगा। जाट कॉलेज हॉस्टल से पाॅवर हाउस चौक तक 100 मीटर के दायरे के अन्दर किसी भी व्यक्ति या वाहन को खड़ा होने नहीं दिया जाएगा। यातायात डायवर्ट करने के लिए अलग से नाकें लगाए गए हैं।

यहां-यहां मिलेगी पार्किंंग-

मतगणना में ड्यूटी पर लगे कर्मचारियों व मतगणना एजेंटों के लिए दो जगह वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था की गई है। दिल्ली बाईपास चौक की तरफ से आने वाले व्यक्ति अपना वाहन जाट कॉलेज जिम्नेजियम हाल के पीछे खाली जगह पर पार्क कर सकते हैं। मेड़िकल मोड़ की तरफ से आने वाले व्यक्ति अपना वाहन पंडित नेकी राम शर्मा कॉलेज के पीछे फुटबाल मैदान में पार्क कर सकते हैं। मतगणना में आने वाले व्यक्ति अपना वाहन पार्किंग स्थल पर ही खड़ा करेंगे। सड़क पर किसी भी वाहन को खड़ा होने नहीं दिया जाएगा।

यहां से न गुजरें-

दिल्ली बाइपास चौक से मेडिकल मोड़ तक के मार्ग को छोड़कर अन्य मार्गों से लोग अपने गंतव्य तक पहुंचे। अफवाहों पर ध्यान न दे। किसी भी प्रकार की भ्रामक सामग्री को सोशल मीडिया पर प्रसारित न करे। रोहतक पुलिस सोशल मीडिया पर नजर रखे हुए है।

जाट शिक्षण संस्था में अवकाश घोषित-

जिला के चारों विधानसभाओं के मतगणना केंद्र जाट संस्था के प्रांगण में स्थित विभिन्न संस्थाओं में स्थापित किए गए हैं। इसके मद्देनजर उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आरएस वर्मा ने आदेश जारी करते हुए बृहस्पतिवार को जाट शिक्षण संस्थाओं को मतगणना कार्य के अतिरिक्त अन्य कार्यों के लिए बंद रखने के निर्देश दिए हैं। उनके द्वारा जारी आदेशों में संस्था से संबंधित सभी संस्थाओं में अवकाश घोषित किया गया है।


मतगणना के लिए पूरी तरह से पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था की गई है। मतदान केंद्र जाने वाले लोगों को थ्री लेयर सुरक्षा से गुजरना पड़ेगा। अर्धसैनिक बल, आईआरबी व हरियाणा पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं। राहुुल शर्मा, एसपी रोहतक

डीसी एसपी ने किया मतगणना केंद्रों का दौरा-

चारों विधानसभा क्षेत्रों के 24 अक्तूबर को जाट शिक्षण संस्थाओं में होने वाली मतगणना की तैयारी पूरी कर ली गई हैं। उपायुक्त एवं रोहतक संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी आर एस वर्मा ने सभी मतगणनों केंद्रों की तैयारियों का जायजा लिया। सभी रिटर्निंग अधिकारियों ने भी अपने-अपने मतगणना केंद्रों पर दिनभर कार्य किया। उपायुक्त ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार मतगणना का कार्य पूरा किया जाएगा।

मतगणना से पहले शराब के ठेके बंद-

प्रशासन ने पहले से तय आदेशों के तहत मतगणना को देखते हुए शराब के ठेके बंद करवा दिए हैं। इस दौरान शराब का ठेका खोलने पर कार्रवाई की जाएगी। पुलिस को ठेकों की निगरानी के आदेश दिए गए हैं।

Next Story
Top