Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरियाणा चुनाव : स्टार प्रचारकों के भाषण की होगी वीडियोग्राफी, चुनाव आयोग ने दिया आदेश

मंडल आयुक्त पंकज यादव ने मंडल ने आदेश जारी किए हैं कि विधानसभा चुनाव में प्रचार के लिए आने वाले सभी स्टार प्रचारकों की वीडियोग्राफी करवाई जाएगी। इसके लिए अधिकारी पहले से ही तैयारी करेंगे।

हरियाणा चुनाव : स्टार प्रचारकों के भाषण की होगी वीडियोग्राफी, चुनाव आयोग ने दिया आदेश
X
Haryana Assembly Election 2019 Star campaigners speech Videography

मंडल आयुक्त पंकज यादव ने मंडल ने आदेश जारी किए हैं कि विधानसभा चुनाव में प्रचार के लिए आने वाले सभी स्टार प्रचारकों की वीडियोग्राफी करवाई जाएगी। इसके लिए अधिकारी पहले से ही तैयारी करेंगे। साथ ही अधिकारी संवेदनशील मतदान केंद्रों का दौरा कर सुनिश्चित करेंगे कि हालात सामान्य हैं। अधिकारियों को मंडल के अंतर्गत आने वाली सभी हॉट सीट पर विशेष फोकस करना होगा। वे सोमवार को मंडल के सभी जिला उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों, पुलिस अधीक्षकों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने निर्देश दिए कि चुनाव आयोग के निदेर्शानुसार सभी मतदान केंद्रों पर वीडियोग्राफी, वेबकास्टिंग अथवा माइक्रो आर्ब्जवर की तैनाती की जाए और सुरक्षा का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने आदर्श आचार संहिता की अनुपालना बेहतर ढंग से की जाए। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव की अपेक्षा विधानसभा चुनाव अधिक संवेदनशील होता है। इसलिए पहले से ही अलर्ट रहना होगा। जहां पर जिला निर्वाचन अधिकारी न जा सके वहां पर संबंधित रिटर्निंग अधिकारी जरूर निरीक्षण करें। सेक्टर मजिस्ट्रेट को निरंतर फील्ड में रखें।

मतदान केंद्रों पर हो प्रकाश की व्यवस्था

उन्होंने बाहर से आने वाली पैरामिलिट्री फोर्स के ठहरने के प्रबंधों के बारे में दिशा निर्देश जारी की। उन्होंने कहा कि मतदान शाम 6 बजे तक चलेगा और इस दौरान अंधेरा हो जाएगा। इसलिए मतदान केंद्रों पर प्रकाश की समुचित व्यवस्था की जाए। इसके साथ ही उन्होंने निर्देश दिया कि बिजली आपूर्ति बाधित होने की स्थिति में लाइट की वैकल्पिक व्यवस्था का प्रबंध भी किया जाए। उन्होंने महिला मतदान केंद्रों के बारे में भी निर्देश दिए और कहा कि इन मतदान केंद्रों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाए।

आईजी ने दी पुलिस सुरक्षा पर रिपोर्ट

बैठक में रोहतक रेंज के आईजी संदीप खिरवार ने बताया कि चुनाव की तैयारियों को लेकर पुलिस ने हर फ्रंट पर अपना कार्य आरंभ कर दिया है। चुनाव को लेकर गठित विभिन्न टीमों का आपसी तालमेल हो गया है। उन्होंने हथियार जमा कराने तथा विभिन्न मुकदमों के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने निर्देश दिए कि पेट्रोलिंग पार्टियां भी अभी से पेट्रोलिंग शुरू कर दें। ताकि उन्हें अपने अपने क्षेत्रों अच्छे से जानकारी हो जाए। अन्य जिलों से आए अधिकारियों ने भी एक-एक करके चुनाव की तैयारियों के संबंध में अपने-अपने जिलों की रिपोर्ट प्रस्तुत की।

यह रहे मौजूद

बैठक में जिला उपायुक्त आरएस वर्मा, एसपी राहुल शर्मा, सोनीपत उपायुक्त अंशज सिंह, एसपी प्रतीक्षा गोदारा, भिवानी उपायुक्त सुजान सिंह, एसपी गंगाराम पूनिया, झज्जर उपायुक्त संजय जून, एसएसपी अशोक कुमार, चरखी दादरी उपायुक्त धर्मवीर सिंह, एसपी मोहित हांडा, सोनीपत डीएसपी जितेंद्र सिंह व रोहतक के नगराधीश महेश कुमार मौजूद थे।

जागरूकता के लिए लगाया गुब्बारा

मतदाताओं को जागरूक करने के लिए आज लघु सचिवालय भवन की छत पर एक बड़ा गुब्बारा लगाया गया है। इस गुब्बारे पर हरियाणा का त्यौहार विधानसभा चुनाव 2019 तथा मतदान की तिथि 21 अक्टूबर लिखा गया है। इस अवसर पर उपायुक्त आरएस वर्मा, अतिरिक्त उपायुक्त अजय कुमार तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story