Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Haryana Assembly Election 2019: प्रशासन ने शुरू की चुनाव की तैयारियां, हर विधानसभा क्षेत्र में काम करेंगी 6 फ्लाइंग स्क्वॉड टीम

पिछली घटनाओं के आधार पर करीब 100 मतदान केंद्र संवेदनशील व अति संवेदनशील घोषित किए गए हैं। एक सेक्टर सुपरवाइजर के इसमें तीन से चार लोकेशन तथा 10 से 18 के बीच मतदान केंद्र आते हैं और इनके बीच की दूरी भी 8 से 10 किलोमीटर की रहेगी।

Haryana Assembly Election 2019: प्रशासन ने शुरू की चुनाव की तैयारियां, हर विधानसभा क्षेत्र में काम करेंगी 6 फ्लाइंग स्क्वॉड टीमHaryana Assembly Election 2019: Administration started preparations for elections

हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Election) की अभी तक बेशक घोषणा न हुई हो। लेकिन प्रशासन चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं। रविवार शाम को डीसी आरएस वर्मा (RS Verma) ने इसको लेकर अधिकारियों की बैठक की। इसमें उपायुक्त ने तैयारियां शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

बैठक में बताया गया कि हर विधानसभा क्षेत्र में 6 फ्लाइंग स्क्वायड टीम काम करेंगी। जिले में 411 लोकेशन पर 804 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। वहीं 6 मतदान केंद्र ऐसे हैं जो दो लोकेशन पर स्थित है। अन्य सभी मतदान केंद्र भू-तल पर बनाए गए हैं।

पिछली घटनाओं के आधार पर करीब 100 मतदान केंद्र संवेदनशील व अति संवेदनशील घोषित किए गए हैं। एक सेक्टर सुपरवाइजर के इसमें तीन से चार लोकेशन तथा 10 से 18 के बीच मतदान केंद्र आते हैं और इनके बीच की दूरी भी 8 से 10 किलोमीटर की रहेगी।

उपायुक्त आरएस वर्मा ने जिला विकास भवन में आयोजित बैठक में कहा कि 5 मतदान केंद्र विशेष रूप से महिलाओं के लिए बनाने की योजना है। इन मतदान केंद्रों पर केवल महिला स्टाफ की ही तैनाती की जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि दिव्यांग मतदाताओं को घर से मतदान केंद्र तक ले जाने के लिए व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए पर्याप्त मात्रा में रिक्शा उपलब्ध हैं।

जिम्मेदारी से करें ड्यूटी

डीसी वर्मा ने कहा कि प्रशासनिक अधिकारियों से विधानसभा चुनाव में गंभीरता से अपने दायित्व व कर्तव्य का निर्वहन जिम्मेदारी के साथ करने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक अधिकारी को चुनाव की ड्यूटी स्पष्ट होनी चाहिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि विश्वास के साथ चुनाव की ड्यूटी करें, लेकिन ओवर कॉन्फिडेंट ना रहें।

उन्होंने ड्यूटी मजिस्ट्रेट व सेक्टर सुपरवाइजर को निर्देश दिये कि अपने-अपने मतदान केंद्रों का निरीक्षण करके यह देखें कि वहां तक पहुंचने के लिए कौन सा छोटा रूट हो सकता है और कौन से वैकल्पिक मार्ग हैं। इसके साथ ही उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि मतदान केंद्रों तक जाने वाले मार्ग अगर खराब है तो उनकी तुरंत मरम्मत की जाए।

मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध हों

डीसी ने कहा कि उमतदान केंद्रों पर अश्योर्ड मिनिमम फैसिलिटी (एएमएफ) के बारे में भी निर्देश दिए और कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर पेयजल, शौचालय, बिजली, फर्नीचर, पंखा व मतदाताओं के लिए कतार में खड़े होने की व्यवस्था आदि सुनिश्चित कर ली जाए।

उन्होंने कहा कि ऐसे सभी क्षेत्रों की पहचान की जाए जहां पर किसी न किसी रूप में मतदाताओं को प्रभावित करने की आशंका रहती है। आरएस वर्मा ने कहा कि विधानसभा चुनाव एक त्योहार की तरह इसलिए अलग अलग स्थानों पर सेल्फी प्वाइंट भी बनाए जाएंगे।

वोट अभी भी बनेंगे

चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद तथा नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि से 10 दिन पहले तक मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिए आवेदन किया जा सकता है। उन्होंने ड्यूटी देने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों से भी कहा कि वह पोस्टल बैलट के लिए समय से आवेदन कर दें ताकि वे भी अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें।

उन्होंने बताया कि पोस्टर बैनर आदि प्रचार सामग्री लगाने के लिए नगर निगम क्षेत्र व तीनों नगर पालिका क्षेत्र में स्थान निर्धारित कर दिए गए हैं। बीडीपीओ कार्यालय में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। जो चुनाव प्रक्रिया पूर्ण होने तक 24 घंटे काम करेगा। आदर्श चुनाव आचार संहिता के लिए नोडल अधिकारी की नियुक्ति की गई है। इससे पहले नगर निगम के सीनियर टाउन प्लानर केके वाष्र्णेय ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से चुनाव गतिविधियों के विभिन्न पहलुओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया

पत्रकारों से बातचीत करते हुए आरएस वर्मा ने कहा कि चुनाव के लिए प्रशासन की तैयारी पूरी है। मतदान केंद्रों का भौतिक निरीक्षण कर लिया गया है। ईवीएम व वीवीपैट समुचित मात्रा में है। इन मशीनों की प्रथम स्तर निरीक्षण (एफएलसी) किया जा चुका है।

बैठक में कलानौर विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त अजय कुमार, रोहतक विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम राकेश कुमार, गढ़ी सांपला किलोई विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी एवं सांपला के एसडीएम महेंद्रपाल, महम विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम अभिषेक मीणा, रोहतक चीनी मिल के प्रबंधक प्रदीप अहलावत व नगराधीश महेश कुमार, चुनाव तहसीलदार सुरेंद्र सिंह सहित अन्य मौजूद रहे।

Next Story
Top