Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Haryana Election: चुनाव से पहले टिकट की जंगः BSP में चले लठ्ठ, AAP ने उतारे 22 उम्मीदवार, BJP ने किया मंथन

आप (AAP) ने रविवार को 22 उम्मीद्वारों की पहली सूची जारी करते हुए कहा है कि जल्द ही वो अपनी टिकटें फाइनल कर देंगे। जनजनायक जनता पार्टी (JJP) इससे पहले सात टिकटें फाइनल कर उनकी सूची जारी कर चुकी है, जल्द ही इनकी भी दूसरी सूची जारी होगी। इनेलो (INLD) ने अभी तक एक भी नाम फाइनल नहीं किया है संभवत वो दूसरों की सूची आने के बाद ही अपने कंडीडेट फाइनल करेगी।

Haryana Assembly Election 2019: सांसदों और समीकरणों की पहेली में इन 12 सीटों पर उलझी भाजपाHaryana Election 2019: BJP Entangled In 12 seats In Puzzle Of MPs And Equations

विधानसभा चुनाव (Assembly Election) की घोषणा होने के साथ ही टिकट की जंग भी शुरू हो चुकी है। चुनाव में टिकट के चाहत में उम्मीद्वार जहां अपने आकाओं के यहां हाजिरी लगा रहे हैं वहीं मंथन और बैठकों का भी दौर शुरू हो गया है। प्रदेश में सबसे पहले आप (AAP) पार्टी ने 22 उम्मीद्वारों की पहली लिस्ट जारी की है वहीं दूसरी पार्टियों में भी टिकट को लेकर मंथन जारी है। सभी को इंतजार भाजपा (BJP) की सूची का है क्योंकि टिकट नहीं मिलने की सूरत में बडी संख्या में बागियों को दूसरी पार्टियां टिकट थमा सकती हैं।

बसपा में टिकट के लिए लाठी बाजी

कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष कुमारी सैलजा भी इसकी और इशारा कर चुकी हैं कि जिताऊ उम्मीद्वारों को ही टिकट मिलेगी। इनेलो, जजपा और बसपा भी इन्हीं परिस्थितियों पर नजर रहेंगी। एक साल में तीन गठबंधन तोड चुकी बसपा का पहले जहां वोटबैंक है वहां पर कलह भी सामने आने लगी है। सोमवार को फरीदाबाद के पृथला विधानसभा क्षेत्र से उम्मीद्वार के लिए रविवार को जमकर लाठी बाजी हुई।

आप ने जारी की उम्मीदवारों की पहली सूची

आप ने रविवार को 22 उम्मीद्वारों की पहली सूची जारी करते हुए कहा है कि जल्द ही वो अपनी टिकटें फाइनल कर देंगे। जनजनायक जनता पार्टी इससे पहले सात टिकटें फाइनल कर उनकी सूची जारी कर चुकी है, जल्द ही इनकी भी दूसरी सूची जारी होगी। इनेलो ने अभी तक एक भी नाम फाइनल नहीं किया है संभवत वो दूसरों की सूची आने के बाद ही अपने कंडीडेट फाइनल करेगी।

भाजपा का मंथन

टिकटों के मामले में सबसे ज्यादा जोर आजमाइश भाजपा और कांग्रेस में चल रही है। कांग्रेस की अभी तक इस मसले पर कोई मीटिंग नहीं हुई लेकिन भाजपा पैनल बनाकर हर नाम पर मंथन कर रही है। रविवार को दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी चुनाव समिति की अहम बैठक रविवार को दिल्ली में बुलाई गई है।

केंद्रीय नेतृत्व लेगा टिकटों पर अंतिम फैसला

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के अलावा संगठन मंत्री और हरियाणा भाजपा मामलों के प्रभारी एवं राष्ट्रीय महासचिव डॉ अनिल जैन के अलावा समिति के सभी पदाधिकारी इसमें शामिल। चुनाव समिति हरियाणा की 90 विधानसभाओं को लेकर विचार मंथन के साथ ही पैनल में शामिल नामों की सूची को फाइनल करने की दिशा में बढ़ेगी। चुनाव समिति किस बैठक के बाद में केंद्रीय चुनाव समिति और भाजपा केंद्रीय नेतृत्व ही टिकटों को लेकर अंतिम फैसला लेगा।

ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि भाजपा पहला पैनल हाईकमान को 25 सितंबर के बाद मंजूरी के लिए भेजेगी। बैठक में सांसदों द्वारा सुझाए गए संभावित उम्मीदवारों के नाम पर भी मंथन हुआ है, लेकिन यह तय नहीं है कि उन सभी को टिकट मिलेगा, जिनकी पैरवी सांसदों ने की है।

ऐसे किसी भी दावेदार को टिकट नहीं मिलेगी, जो पार्टी का पुराना कार्यकर्ता तो है, मगर चुनाव जीतने में संशय है। सांसदों के परिवार से भी किसी टिकट देने या नहीं देने पर बातचीत अभी नहीं हुई है। भाजपा करीब दो दर्जन उन विधानसभा सीटों पर भी फीडबैक हासिल करने में लगी है, जहां टिकट भी बदले जा सकते हैैं।

वैकल्पिक उम्मीदवारों के नाम भी मंगवाए गए

पार्टी ने अपनी टीम से कहा है कि एक ऐसी रिपोर्ट तैयार की जाए, जिसमें इस बात का उल्लेख हो कि टिकट बदलने की स्थिति में किस तरह की प्रतिक्रिया हो सकती है। साथ ही वैकल्पिक उम्मीदवारों के नाम भी फील्ड से मंगवाए गए हैं। इस रिपोर्ट में यह भी उल्लेख मांगा गया है कि करीब एक माह पहले तक कांग्रेस के जो संभावित उम्मीदवार थे, क्या उन्हें बदला जा रहा है।

Next Story
Top