Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

साइबर सिटी गुरुग्राम में जल्द ही बंद होगा डीजल ऑटो, जानें सरकार की नीति

साइबर सिटी गुरुग्राम में डीजल ऑटो को बंद करने में कुछ और समय लग सकता है।सरकार ने कहा कि पहले बाय-बैक की नीति को हर जिले में लागू किया जाएगा, उसके बाद ही डीजल ऑटो को हमेशा के लिए बंद किया जाएगा।

साइबर सिटी गुरुग्राम में जल्द ही बंद होगा डीजल ऑटो, जानें सरकार की नीतिजल्द ही बंद होगा डीजल ऑटो

साइबर सिटी गुरुग्राम में डीजल ऑटो चालकों के लिए एक राहत की खबर मिली है। जहां डीजल ऑटो 1 जनवरी 2020 से बंद करने की समय सीमा में कुछ और वक्त लग सकता है। सरकार ने कहा कि पहले बाय-बैक की नीति को हर जिले में लागू किया जाएगा,उसके बाद ही डीजल ऑटो को हमेशा के लिए बंद कर दिया जाएगा। जानकारी के मुताबिक सरकार द्वारा बाय-बैक नीति बनाई जा रही है, जिसे बहुत जल्द ही इस नीति को तैयार कर लिया जाएगा।

हांलाकि हरियाणा सरकार मनोहर लाल खट्टर के अनुसार बाय-बैक नीति के तहत 1 जनवरी 2020 से डीजल ऑटो को बंद कर दिया जाएगा, लेकिन अब तक इस पर मुहर नहीं लग पाया है। मुख्य कार्यकारी अधिकारी हिमांशु गर्ग ने बताया कि नीति बनाने के लिए तेजी से काम किया जा रहा है।

जल्द इसे तैयार करकिया जाएगा और उसे जिले में लागू कर दिया जाएगा। इसके लागू होने के बाद कुछ कपंनियां डीजल ऑटो को खरीदकर इसकी कीमत डीजल ऑटो देगी ताकि वे सीएनजी ऑटो के खरीद सकेंगे। क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण द्वारा डीजल ऑटो के परमिट का नवीनीकरण नहीं किया जा रहा है। इसके अलावा नए ऑटो के पंजीकरण पर भी रोक लगा दी गई है।

क्या है बाय-बैक नीति

बाय-बैक नीति डीजल ऑटो को बंद करने के लिए बनाया गया है। इस नीति के तहत कुछ कपंनियां डीजल ऑटो को खरीदकर इसकी कीमत तय की जाएगी। जिसके बाद यह कीमत के पैसे डीजल ऑटो चालक को दे दी जाएगी, ताकि उनका नुकसान ना होकर डीजल ऑटो के बदले में सीएनजी ऑटो को आसानी से खरीद सकेंगे। साथ ही सरकार ऑटो चालक को बैंक से लोन दिलवाने की भी सुविधा को उपलब्ध करवाएगी, ताकि जिस व्यक्ति के पास डीजल ऑटो ना हो, तो वे लोन के तहत आसान किस्तों में सीएनजी ऑटो को खरीद सकते है।

Priyanka Kumari

Priyanka Kumari

Jr. Sub Editor


Next Story
Top