Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

प्लॉट मालिक-बिल्डरों को सीएम की सौगात, फ्लोर एरिया रेशियो (FAR) में बड़ा इजाफा

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने गुड़गांव-फरीदाबाद के बिल्डरों को बड़ी सौगात दी है। प्लॉट मालिकों-बिल्डरों को फायदा देते हुए प्लोर एरिया रेशो (FAR) 1.98 से बढ़ाकर 2.64 कर दिया। सीएम के बयान के 48 घंटे बाद ही आदेश जारी हो गए।

प्लॉट मालिक-बिल्डरों को सीएम की सौगात, फ्लोर एरिया रेशियो (FAR) में बड़ा इजाफा

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल (CM Manohar Lal) ने गुड़गांव के प्लाट मालिकों- बिल्डरों को बड़ी सौगात दी है। एफएआर (Floor Area Ratio) 1.98 से बढ़ाकर 2.64 कर दिया। दो दिन पहले ही सीएम ने इसे लेकर बयान दिया और 48 घंटे में ही ये लिखित आदेश के रूप में जारी हो गया।

गुरुग्राम-फरीदाबाद में फ्लोर एरिया रेशो (Floor Area Ratio) में बढ़ोत्तरी की मांग लंबे समय से होती रही है। बीते दिनों जब सीएम मनोहर लाल की जन आशीर्वाद यात्रा (Jan Ashirwad Yatra) गुरुग्राम पहुंची तो होम डेवलपर्स एसोसिएशन (Home Developers Association) के प्रतिनिधियों ने सीएम का स्वागत किया। इस दौरान सीएम से एफएआर में बढ़ोत्तरी करने का निवेदन किया था जिसपर सीएम ने जल्द ही विचार करने को कहा था। जिसके दो दिन बाद ही बढ़ोत्तरी को लेकर लिखित आदेश जारी कर दिए गए। प्रधान सचिव योजनाकार विभाग ने शुक्रवार को पॉलिसी का नोटिफिकेशन जारी किया। और अगले दिन ही पॉलिसी लागू कर दी गई। नगर निगम-एचएसवीसी की ओर से पॉलिसी अपनाने के बाद जल्द ही लागू हो जाएगी।



ये होगा लाभ

नई पॉलिसी लागू होने के बाद ऐसे प्लॉट मालिकों को बड़ी राहत मिलेगी जिन्होंने निर्धारित एफएआर से अधिक में मकान बना रखे थे। योजनाकार विभाग की ओर से उन मकान मालिकों के ओसी भी रद्द किए जा रहे थे। ऐसे मकान मालिक अब बढ़े हुए एफएआर के मुताबिक राशि जमा कर नियमित करा सकेंगे। इसके अलावा 100 गज के प्लॉट पर पूरी चार मंजिल (66 फीसदी एरिया) बना सकेंगे। योजनाकार विभाग के निदेशक केएम पांडुरंग ने कहा कि एफएआर बढ़ाए जाने के बाद आदेश जारी कर दिए गए हैं। इससे होने वाली आय से उन क्षेत्रों में विकास कार्य कराए जाएंगे।

250 गज से उपर के प्लॉट का कम एफएआर

सरकार की तरफ से 250 गज तक के प्लॉट को लेकर एफएआर 2.64 किया गया है। जबकि 250 गज से बड़े प्लॉट का एफएआर 2.40 होगा। यानि कि 250 गज से अधिक बड़े प्लॉट पर 26.4 गज (प्रति 100 गज प्लॉट) कम निर्माण हो पाएगा।

नई पॉलिसी में ये है खास

1. इस पॉलिसी के लागू होने से पहले जिन लोगों ने अपना घर बना लिया है वे अतिरिक्त एफएआर खरीद सकते हैं।

2- अब नए घर को बनाने के लिए भी बिना किसी शर्त एफएआर खरीदना अनिवार्य होगा।

3- नए एफएआर का लाभ उठाने के लिए पॉलिसी के अनुसार शुल्क जमा करना होगा।

4- बढ़ाया गए एएफआर की राशि नगर निगम को दी जाएगी। जो इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाएगी।

Next Story
Share it
Top