Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हिसार से चंड़गीढ़ तक दिन में दो बार उड़ान भरेगा हवाई जहाज, ये होगा पूरा शेड्यूल

हिसार एयरपोर्ट से हवाई जहाज की सेवा शुरू हो गई है। यहां से दिन में दो बार हवाई जहाज उड़ान भरेगा। सुबह और शाम की फ्लाईट से लोग चंड़ीगढ़ आ जा सकेंगे।

हिसार से चंड़गीढ़ तक दिन में दो बार उड़ान भरेगा हवाई जहाज, ये होगा पूरा शेड्यूलFlight will fly twice a day from Hisar Airport to Chandigarh international flights will also start

हरियाणा सरकार की ओर से उड़ान (UDAN) स्कीम के तहत हवाई सेवा शुरू की गई है। हिसार से दिन में दो बार हवाई जहाज उड़ान भरेंगे। इसी तरह चंड़ीगढ़ से भी दिन में दो बार हवाई जहाज से हिसार आ सकेंगे। हिसार से चंड़ीगढ़ के लिए सुबह 8 बजे और शाम 4 बजे फ्लाइट होगी। जबकि चंड़ीगढ़ से हिसार के लिए सुबह 9.30 बजे और शाम 5.30 बजे हवाई जहाज उड़ान भरेंगे।



सात सीटर एयर टैक्सी भरेंगी उड़ान

उड़ान योजना के तहत फिलहाल सात सीटर एयर टैक्सी फिलहाल उड़ान भरेंगी। जिसके बाद जल्द डोमेस्टिक और अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइटें शुरू होंगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी सात सीटर एयर टैक्सी उड़ान भरेगी। जिसके बाद इसे जल्द 16 सीटर किया जाएगा। सरकार को डोमेस्टिक फ्लाइटों की मंजूरी मिल गई है। जल्द ही जयपुर, देहरादून, जम्मू आदि के लिए हवाई जहाज की सुविधा मिलेगी।

सात दिन में शुरू होगी बुकिंग

हवाई जहाजों की बुकिंग को लेकर अभी तक कुछ स्पष्ट नहीं है। मुख्यमंत्री ने प्रेसवार्ता के दौरान बताया कि सात दिन के भीतर स्पाइस जेट सहित अन्य प्लेटफार्म से आनलाइन बुक कर सकेंगे। स्पाइसजेट की तरफ से इसको लेकर मंजूरी मांगी गई है। उससे पहले बुकिंग के लिए कॉल सेंटर स्थापित कर रहे हैं। हालांकि इस दौरान कॉल सेंटर से कैसे बुकिंग होगी इसके बारे में स्थित स्पष्ट नहीं की गई।




दस हजार वर्ग गज में होगा एयरपोर्ट

हिसार एयरपोर्ट अभी चार हजार वर्ग गज में है। जल्द ही यह दस हजार गज में होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि 4 हजार गज क्षेत्र में पहले से बना हुआ है। दस हजार गज में बनाने के लिए जमीन ले ली गई है। लेकिन पर्यावरण क्लीयरेंस नहीं मिला है। पर्यावरण क्लीयरेंस मिलते ही बाकि क्षेत्र में भी रनवे बनने का कार्य शुरू हो जाएगा। अभी चार हजार गज क्षेत्र का ही इस्तेमाल होगा।



भविष्य के लिए बेहतर संभवाना

मुख्यमंत्री ने कहा कि हिसार एयरपोर्ट के लिए भविष्य की दृष्टि से बेहतर संभावनाए हैं। क्योंकि दिल्ली एयरपोर्ट पर ट्रेफिक बढ़ने के कारण दिक्कत होती है। इसके अलावा हिसार से लेकर दिल्ली तक हाई स्पीड ट्रेक बनाया जा रहा है। इससे दिल्ली से फ्लाइट पकड़ने वाले लोग भी हाई स्पीड ट्रेन के जरिए यहां से आकर फ्लाइट पकड़ सकेंगे।

Next Story
Share it
Top