Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

गन्ने का भाव बढ़ाने के लिए किसानों का प्रदर्शन, सीएम को सौपा ज्ञापन

नारायणगढ़ में गन्ने का भाव बढ़़ाने को लेकर भारतीय किसान यूनियन से जुड़े किसानों ने मुख्यमंत्री के नाम एक मांग पत्र एसडीएम नारायणगढ़ को सौंपा।

किसानों पर दर्ज मुकदमे वापस ले सरकारगन्ना किसान (प्रतीकात्मक फोटो)

नारायणगढ़ में गन्ने का भाव बढ़़ाने को लेकर भारतीय किसान यूनियन (चढ़ूनी गु्रप) से जुड़े किसानों ने मुख्यमंत्री के नाम एक मांग पत्र एसडीएम नारायणगढ़ को सौंपा। भाकियू जिला अम्बाला के प्रधान मलकीयत सिंह की अगुवाई में किसान नेताओं राजीव शर्मा, सुरेश ज्यौली, विनोद हुडडा, बॉबी बधौली आदि ने ज्ञापन में कहा कि गन्ने की फसल को तैयार करने में 40 रुपए प्रति क्विंटल अलग से खर्च बढ़़ गया है,

क्योंकि गन्ने की बिजाई के साथ-साथ उसमें डलने वाली खाद व दवाईयां भी मंहगी हो चुकी है। इसके अतिरिक्त गन्ने की छिलाई आदि पर भी मजदूरों द्वारा 40 से 50 रुपए प्रति क्विंटल की दर से लिया जाता है। किसानों का कहना था कि सरकार द्वारा गन्ने का भाव बहुत कम रखा गया है।

किसान नेताओं ने मांगपत्र के माध्यम से सरकार से मांग की है कि गन्ने की फसल में आने वाली लागत व खाद, दवाईयां आदि की बढ़़ती कीमतों को देखते हुए सरकार गन्ने का भाव 400 रुपए प्रति क्विंटल की दर से निर्धारित करें जिससे किसान खुशहाल हो सके।

किसानों ने मांग पत्र में यह भी कहा कि धान की पराली पर किसानों के साथ जो अन्याय हो रहा है, वह बन्द किया जाए और किसानों के सभी केस वापिस लेकर उन्हें तुरन्त रिहा किया जाए तथा किसानों को 2500 रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से पराली को बिना जलाए नष्ट करने के लिए मुआवजा दिया जाए।

Next Story
Top