Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ईडी के नाम पर कारोबारियों को भेजे गये फर्जी समन, ऐसे हुआ खुलासा

डायरेक्टरेट ऑफ इंफोर्समेंट के नाम पर व्यापारियों को फर्जी समन भेजे गए हैं। गुरुग्राम और करनाल के व्यापारियों को समन भेजकर बुलाया गया है। कारोबारियों के ईडी दफ्तर पहुंचने पर मामले का खुलासा हुआ है।

हरियाणा पुलिस के बाद ईडी ने मेदांता के खिलाफ मामला दर्ज किया, डॉ. नरेश त्रेहान समेत 16 आरोपी
X
डायरेक्टरेट ऑफ इंफोर्समेंट ने भेजे समन (प्रतीकात्मक फोटो)

ईडी का नाम सुनते ही लोगों में दहशत फैल जाती है। कुछ कारोबारियों की यहीं दहशत उस समय और बढ़ गई जब उन्हें ईडी के नाम का समन प्राप्त हुआ। दरअसल डायरेक्टरेट ऑफ इंफोर्समेंट के दफ्तर में कई ऐसे कारोबारी पहुंचे जिन्हें पेश होने का समन प्राप्त हुआ था। लेकिन जॉइंट डायरेक्टर ने जब अपना शेड्यूल देखा तो उसमें किसी कारोबारी का नाम नहीं था। इस फर्जीवाड़े की बात सामने आने पर शिकायत कमला मार्केट पुलिस को दी गई। पुलिस अब केस दर्ज कर समन भेजने वालों की तलाश कर रही है।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक गुरुग्राम और करनाल के कुछ कारोबारियों को ईडी का समन मिला था। समन में उन्हें रेकॉर्ड के साथ हाजिर होने के लिए कहा गया था। हालांकि विभाग की तरफ से ऐसा कोई समन नहीं जारी हुआ था। समन के ऊपर जो नंबर लिखे थे वह भी जोन ऑफिस के नंबर से मैच नहीं कर रहे थे। क्योंकि हर समन पर विभाग एक खास तरह का नंबर लिखकर भेजता है। इसके अलावा समन की भाषा भी ईडी की सरकारी भाषा से अलग थी।

समन में कुछ ऐसी कानूनी धाराओं का जिक्र किया गया है जो विभाग के अधिकार क्षेत्र से बाहर होती है। अभी यह कहना मुश्किल है कि ऐसा समन भेजकर आरोपियों को क्या फायदा हो सकता है> क्योंकि समन में बुलाया भी विभाग के दफ्तर में ही गया था। किसी तरह की आर्थिक धोखाधड़ी किसी कारोबारी से अभी सामने नहीं आई है। फिलहाल पुलिस ने शिकायत पर मामला दर्ज कर लिया है और जांच की जा रही है। पुलिस को इस संबंध में शिकायत असिस्टेंट डायरेक्टर ईडी द्वारा की गई है।

Next Story
Top