Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

आयु प्रमाण पत्र न होने वाले बुजुर्गों को भी अब जल्द मिलेगा सरकारी पेंशन का लाभ

जिला समाज कल्याण विभाग द्वारा बुजुर्गों को प्रभावी ढंग से पैंशन योजना का लाभ देने के लिए कार्ययोजना तय की गई है। जिस व्यक्ति की उम्र 60 वर्ष से अधिक मेडिकल जांच में होगी उसका समाज कल्याण विभाग द्वारा बुढ़ापा पेंशन लेने में चयन हो जाएगा। इसके लिए जिला समाज कल्याण विभाग में जिला कैथल के भिन्न-भिन्न ब्लॉकों के लाभार्थियों के फार्म जमा करवाए गए।

आयु के प्रमाण पत्र न होने वाले बुजुर्गों को अब जल्द मिलेगा सरकार की पेंशन का लाभपेंशन(प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली. जिला समाज कल्याण विभाग द्वारा बुजुर्गों को प्रभावी ढंग से पैंशन योजना का लाभ देने के लिए कार्ययोजना तय की गई है। इसके तहत जिस पात्र के पास अपनी आयु का कोई प्रमाण नहीं और वह बुढ़ापा पेंशन से वंचित हैं उनके लिए कैंप लगाया गया। जिला समाज कल्याण अधिकारी कुलदीप शर्मा ने बताया कि बुजुर्गों के मेडिकल पात्रता के लिए तहत फार्म जमा करवाए गए। उन्हें डॉक्टर की मेडिकल रिपोर्ट द्वारा आयु का चयन किया जाएगा।

जिस व्यक्ति की उम्र 60 वर्ष से अधिक मेडिकल जांच में होगी उसका समाज कल्याण विभाग द्वारा बुढ़ापा पेंशन लेने में चयन हो जाएगा। इसके लिए जिला समाज कल्याण विभाग में जिला कैथल के भिन्न-भिन्न ब्लॉकों के लाभार्थियों के फार्म जमा करवाए गए। उन्होंने बताया कि इनमें कैथल शहरी, राजौंद, ब्लॉक, सीवन ब्लॉक, चीका नगर पालिका और राजौंद नगर पालिका आदि के लाभार्थियों ने अपने फार्म जमा करवाएं।

मेडिकल कैंप को लेकर लोगों में उत्साह है कि उन्हें भी पैंशन योजना का लाभ मिलेगा। दीगर है कि जिला कैथल में लंबे अर्से से मेडिकल सुविधा का लाभ पात्रों को नहीं मिल रहा था। इसके चलते जिन लोगों के पास आयु के प्रमाण नहीं है वे पैंशन लाभ से वंचित रहे हैं। यह मामला शासन-प्रशासन के समक्ष समय-समय पर उठता रहा है। इस दिशा में मेडिकल प्रक्रिया शुरू हुई है उससे पैंशन पाने वाले की सूचि में वृद्धि होगी। जिला समाज कल्याण अधिकारी कुलदीप शर्मा ने इस प्रक्रिया में सभी से सहयोग की अपील की है।

समाज कल्याण अधिकारी को बुजुर्गों ने दिया आशीर्वाद

बुजुर्ग पैंशन के लिए हर तरह की कवायद कर रहे हैं। कैंप के दौरान कुछ बुजुर्ग कार्यवाही को प्रभावी ढंग से पूर्ण करवाने के लिए जनप्रतिनिधियों और परिचितों से मोबाइल कॉल के जरिए संपर्क साधते नजर आए। इन्हें किन्ही न किन्ही कारणों के चलते यह डर है कि कहीं वे बगैर सिफारिश पैंशन पात्रता सूचि से बाहर न हो जाए। जिला समाज कल्याण अधिकारी कुलदीप शर्मा द्वारा पात्रों को जब बगैर सिफारिश योग्यता के आधार पर पैंशन योजना का लाभ देने का आश्वसन दिया तो बुजुर्गो ने राहत की सांस ली। साथ ही अधिकारी को बड़ा अफसर बनने की दुआ बुजुर्ग दे गए।


Next Story
Top