Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हरियाणा में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आठवीं पास की बाध्यता होगी खत्म

हरियाणा (Haryana) में ट्रक चालकों को ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) बनवाने के लिए आठवीं पास होना जरुरी है। जिसके कारण बढ़ी संख्या में अनपढ़ लोग ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनवा पाते। राज्य सरकार (Haryana Goverment) की तरफ से इसे खत्म किया जाएगा।

हरियाणा में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आठवीं पास की बाध्यता होगी खत्म

हरियाणा विधानसभा (Haryana Assembly Election) चुनावों से पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Cm Manohar Lal) ने घोषणाओं की झड़ी लगा दी है। प्रदेश जन आशीर्वाद यात्रा ( Jan Aashirwad Yatra) के दौरान लगातार घोषणाएं कर रहे हैं। जन आशीर्वादा यात्रा के मेवात पहुंचने पर गुरुवार को ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े नियम आसान करने की घोषणा की है। प्रदेश में जल्द ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आठवीं पास की बाध्यता को खत्म किया जाएगा। भारी वाहनों के ड्राइवरों को लाइसेंस बनवाने के लिए आठवीं पास की बाध्यता खत्म की जाएगी।



नूंह विधानसभा क्षेत्र में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि मेवात जिले के 20 हजार ड्राइवरों की रोजी-रोटी पर मंडरा रहे संकट को दूर किया जाएगा। केंद्र सरकार से अपील की है कि लाइसेंस के लिए 8वीं पास की शर्त हटा ली जाए। केंद्र सरकार ने हमारे इस निवेदन को स्वीकार कर लिया।

बड़ी संख्या में हैं ट्रक चालक

मेवात की भौगोलिक स्थिति और अशिक्षा के चलते बड़ी संख्या में ट्रक चालक यहां रहते हैं। अनपढ़ होने और एनसीआर के शहरों से नजदीक होने के कारण ट्रक चलाने का कार्य आसानी से मिल जाता है। लेकिन पढ़े लिखे नहीं होने के कारण ड्राइविंग लाइसेंस में दिक्कत आती है। ऐसे में यहां की बड़ी आबादी को नए नियम से लाभ होगा।

Next Story
Share it
Top