Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हरियाणा विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने नौवीं व ग्यारहवीं की डेट शीट की जारी

हरियाणा विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने कक्षा नौंवी और ग्यारहवीं की वार्षिक परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी है।

नौवीं व ग्यारहवीं की डेट शीट जारीपरीक्षा डेट (प्रतीकात्मक फोटो)

हरियाणा विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने कक्षा नौंवी और ग्यारहवीं की वार्षिक परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी है। कक्षा नौंवी की वार्षिक परीक्षाएं 25 फरवरी से 11 मार्च तक और कक्षा ग्यारहवीं की वार्षिक परीक्षाएं 25 फरवरी से 19 मार्च तक चलेंगी। ऐसे में स्कूलों में विद्यार्थियों को परीक्षा को लेकर पाठ्यक्रम की दोहराई करवाई जा रही है।

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के प्राचार्य रमेश चंद्र सिंहमार ने बताया कि कक्षा नौ और ग्यारह के विद्यार्थियों का टेस्ट लिया जा रहा है। कमजोर प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों की पहचान कर उन पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि परीक्षा को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं।

विद्यार्थियों का टेस्ट लेकर उनके शिक्षा स्तर का मूल्यांकन किया जा रहा है। कमजोर प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों के अभिभावकों को बुलाकर उन्हें भी शिक्षा के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसके अलावा अतिरिक्त कक्षाएं भी लगाई जा रही हैं।

नौंवी कक्षा का 25 फरवरी को फिजिकल एजुकेशन, संस्कृत, ड्राइंग, कंप्यूटर साइंस, होम साइंस, एनएसक्यूएफ कोर्स की परीक्षा होगी। जबकि 28 फरवरी को हिंदी, 2 मार्च को सामाजिक विज्ञान, 4 मार्च को अंग्रेजी, 6 मार्च को विज्ञान, 11 मार्च को गणित की परीक्षा होगी।

कक्षा ग्यारह की 26 फरवरी को एनएसक्यूएफ कोर्स की परीक्षा होगी, 27 फरवरी को म्यूजिक, बिजनेस स्टडीज, 28 फरवरी को एग्रीकल्चर, 29 फरवरी को हिंदी, 2 मार्च को फिजिकल एजुकेशन, 3 मार्च को फाइन आर्ट, 4 मार्च को भौतिक विज्ञान, इकोनॉमिक्स, 5 मार्च को पंजाबी, 6 मार्च को रसायन विज्ञान, अकाउंटेंसी, लोक प्रशासन, 7 मार्च को गृह विज्ञान, 11 मार्च को संस्कृत, उर्दू, बायो टेक्नोलॉजी, 12 मार्च को डांस, 13 मार्च को अंग्रेजी, 14 मार्च को भूगोल, 16 मार्च को इतिहास, बायोलॉजी, 17 मार्च को राजनीतिक विज्ञान, 18 मार्च को समाजशास्त्र व 19 मार्च को गणित का पेपर होगा।


Next Story
Top