Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरियाणा विधानसभा में पास हुआ गौसंरक्षण विधेयक, गौहत्या पर मिलेगी दस साल की सजा

मनोहर सरकार ने गोहत्या पर रोक लगाने वाले हरियाणा गोवंश संरक्षण तथा गोसवंर्धन विधेयक-2015 को पास कर दिया है।

हरियाणा विधानसभा में पास हुआ गौसंरक्षण विधेयक, गौहत्या पर मिलेगी दस साल की सजा
X

चंडीगढ़. हरियाणा में अब गौवध अपराध होगा। मनोहर सरकार ने गौहत्या पर रोक लगाने वाले हरियाणा गौवंश संरक्षण तथा गौसवंर्धन विधेयक-2015 को पास कर दिया है। विधेयक सोमवार को विधानसभा में दो संशोधनों के साथ सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया। कांग्रेस और इनेलो ने भी बिल का सर्मथन किया।

जल्‍द शुरु होगी अटल खेतीबाड़ी खाता योजना, सीएम ने की कई महत्‍वपूर्ण घोषणाएं

इस विधेयक के प्रावधान के मुताबिक गौहत्या के दोषी को कम से कम तीन साल कैद और तीन हजार जुर्माना और अधिक से अधिक दस साल कैद और एक लाख जुर्माना की सजा होगी। अब इस विधेयक को अंतिम मंजूरी के लिए राज्यपाल के पास भेजा जाएगा। गौसंरक्षण विधेयक पर पूरे सदन ने मुहर लगाई। सभी एक सुर में बोले कि गौहत्या पर कठोर से कठोर कार्रवाई हो।.

हरियाणा में कैंसर से प्रति तीन घंटे में एक मौत,स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने उठाए ठोस कदम

इनेलो के मुस्लिम विधायक जाकिर हुसैन ने बिल के सर्मथन में गौमाता की महिमा बताते हुए कहा कि मेवात के लोग गौमाता को पूजते हैं। हरियाणा के पशुपालन और डेयरी उद्योग मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने इस विधेयक के बारे में विस में जानकारी दी कि गौहत्या में कम से कम तीन साल कैद व तीन हजार रुपए जुर्माना तथा अधिकतम दस साल की कैद व एक लाख जुर्माने की सजा का प्रावधान किया गया है।

जुर्माने की राशि न भरने पर एक साल की अतिरिक्त सजा होगी। इसके अलावा, गौकशी के लिए ले जाने वाले लोगों के लिए भी इस विधेयक में सजा का प्रावधान किया गया है। उन्होंने बताया कि गौकशी के लिए गाय ले जाने वाले को कम से कम तीन साल की कैद तथा तीन हजार रुपए जुर्माना तथा अधिकतम सात साल की कैद व 70 हजार रुपए जुर्माना करने के अलावा वाहन को भी जब्त कर लिया जाएगा।

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, अन्य तथ्यों के बारे में-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story