Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भूपेंद्र हुड्डा-कुमारी शैलेजा को कमान देकर कांग्रेस ने साधा 47 फीसदी वोटर, दोनों के रिश्ते इस कारण से हैं मजबूत

हरियाणा विधानसभा चुनाव में से पहले कांग्रेस, मजबूती से वापसी की तैयारियों में जुट गई है। प्रदेश की कमान कुमारी शैलेजा और भूपेंद्र हुड्डा को सौंपकर एक तीर से कई निशाने साधे हैं। कांग्रेस ने नेतृत्व परिवर्तन कर जाट-दलित राजनीति का कार्ड खेला है।

भूपेंद्र हुड्डा-कुमारी शैलेजा को कमान देकर कांग्रेस ने साधा 47 फीसदी वोटर, दोनों के रिश्ते इस कारण से हैं मजबूतCongress target 47 percent voter by giving command to Bhupendra Hooda-Kumari Shaleja

हरियाणा में पार्टी गुटबाजी दूर करते हुए कांग्रेस हाई कमान ने कुमारी शैलेजा और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को नेतृत्व सौंपकर भविष्य की योजना को साफ कर दिया है। हरियाणा में कांग्रेस जाट और दलितों के दम पर चुनाव लड़ेगी। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद पर कुमारी शैलेजा को नियुक्त कर 20 फीसदी दलित वोटरों को साधा है। जबकि भूपेंद्र सिंह हुड्डा को चुनाव समिति का अध्यक्ष बनाकर 27 फीसदी जाटों को अपने पाले में करने की कोशिश की है। इसके अलावा महिला सशक्तिकरण का संदेश भी दिया गया है।



जाट बनाम गैर जाट करने की कोशिश

प्रदेश में भाजपा सरकार आने के बाद जाट कहीं न कहीं हांसिए पर हैं। हरियाणा में जाट और गैर जाट की राजनीति हो रही है। ऐसे में कांग्रेस ने भूपेंद्र सिंह हुड्डा को चुनाव समिति का अध्यक्ष बनाकर साफ कर दिया कि वह प्रदेश में कोर वोटर की राजनीति करेगी।



दलितों को नहीं किया नाराज

कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अशोक तंवर पिछड़ी जाति से आते हैं। ऐसे में उन्हें हटाकर कुमारी शैलेजा को कमान दी है। ताकि चुनावों में दलित विरोधी बयानों को हवा न दी जाए।

शैलेजा के साथ भावनात्मक रिश्ता

कांग्रेस में कुमारी शैलेजा और भूपेंद्र सिंह हुड्डा को एक दूसरे का विरोधी माना जाता है। लेकिन पिछले 18 सालों से कुमारी शैलेजा के हुड्डा से भावनात्मक रिश्ते हैं। इसके अलावा कुमारी शैलेजा गांधी परिवार की भी भरोसेमंद है। हरियाणा की राजनीति के जानकार बताते हैं कि भूपेंद्र सिंह हुड्डा की बेटी अंजलि का विवाह कुमारी शैलेजा के घर से हुआ था। कुमारी शैलेजा के घर से हुई बेटी की विदाई हुई थी। तभी से दोनों नेताओं का भावनात्मक रिश्ता बहुत मजबूत है।

Next Story
Share it
Top