Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हरियाणा विधानसभा में कांग्रेस विधायक ने ''चीनी नमक'' से होने वाले खतरों का मुद्दा उठाया

हरियाणा विधानसभा में विधायक करण सिंह दलाल ने मोनोसोडियम ग्लूटामेट या ‘चीनी नमक'' (चाइनीज साल्ट) से जुड़ी स्वास्थ्य चिंताओं का मुद्दा उठाया।

हरियाणा विधानसभा में कांग्रेस विधायक ने

हरियाणा विधानसभा में सोमवार को विधायक करण सिंह दलाल ने मोनोसोडियम ग्लूटामेट या ‘चीनी नमक' (चाइनीज साल्ट) से जुड़ी स्वास्थ्य चिंताओं का मुद्दा उठाया।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने सभा को बताया कि इसके इस्तेमाल पर कोई प्रतिबंध नहीं है लेकिन इसकी गुणवत्ता की जांच के लिए नियमित रूप से छापेमारी की जाती है। प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस विधायक ने पूछा कि क्या राज्य सरकार को चीनी नमक की बिक्री की कोई जानकारी है।

इसे भी पढ़ें- पुलिसकर्मियों को ‘ठुल्ला' कहने के मामले में कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को आरोपमुक्त किया

दलाल ने सभा से कहा कि मोनोसोडियम ग्लूटामेट से जुड़ी कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हैं, जिसे आमतौर पर ‘चीनी नमक' कहा जाता है। इसका गर्भवती महिलाओं, अजन्मे बच्चों, नवजात बच्चों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, विशेषकर शिशुओं के मस्तिष्क विकास पर..।

इसके जवाब में राज्य स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 222 दुकानदार चीनी नमक बेचते हैं, जहां गुणवत्ता की जांच के लिए छापेमारी की जाती है। विज ने साथ ही यह भी स्पष्ट किया कि इस नमक की बिक्री पर कोई प्रतिबंध नहीं है। हालांकि 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों को यह नमक नहीं दिया जा सकता।

Next Story
Share it
Top