Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

गुलाबी बसों में सफर करेंगी हरियाणा की छात्राएं, ये सुरक्षा सुविधाएं देगी सरकार

हरियाणा सरकार जल्द ही सूबे की छात्राओं को पिंक बसों का ताेहफा देने जा रही है। प्रदेश में छात्राओं की सुरक्षा के लिए 150 बसें प्रदेशभर में चलाई जाएगी।

एक अप्रैल से गुलाबी बसों में सफर करेंगी हरियाणा की छात्राएं , जानें बस की क्या रहेगी सुरक्षा सुविधाएंएक अप्रैल से गुलाबी बसों में सफर करेंगी हरियाणा की छात्राएं (फाइल फोटो)

हरियाणा में वर्तमान जेजेपी-बीजेगी गठबंधन सरकार ने छात्राओं की सुरक्षा के लिए एक और कदम उठाया है। सूबे की सभी छात्राएं आने वाली 1 अप्रैल से गुलाबी रंग की बसों में सफर करेगी। इन बसों में स्कूल, कॉलेज व विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाली छात्राएं सफर कर सकेंगी।

इन 150 बसों की खरीद लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर हरी झंडी दे चुके हैं। हाई पावर परचेज कमेटी की मुहर के बाद परिवहन विभागों ने बसों की खरीद के लिए टेंडर भी जारी कर दिए हैं। 31 मार्च तक ये बस सरकार के पास आ जाएगी। इन्हें पहली अप्रैल से छात्राओं के लिए सडकों पर उतारा जाएगा।

गुलाबी बसों में यह मिलेंगी खास सुविधाएं

- इन सभी बसों में जीपीएस लगाए जाएंगे, ताकि यह मालूम हो सके कि बसें कहां चल रही हैं।

-रोडवेज इस बात को लेकर भी प्रयास कर रहा है, कि इन बसों में छात्राएं ही कंडक्टर हों।

- इन सभी 150 बसों में सुरक्षा से लिहाज से गार्ड भी मौजूद रहेगा।

-इन पिंक बसों में छात्राओं की सुरक्षा को लेकर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे।

किस रूट पर कितनी बसें

किस जिले में कितनी बसें लगाई जाएगी। इसको लेकर अभी कोई रिपोर्ट सामने नहीं आई है। जल्द ही यह रिपोर्ट मिल जाएगी कि किस रूट पर बसें चलेंगी और किस जिले में कितनी छात्राओं को इसका लाभ मिल सकेगा। यही नहीं एक शहर से दूसरे शहर में पढ़ाई के लिए आने वाली बेटियों को 150 किमी तक बस पास सुविधा है। पहले केवल 60 किमी के लिए ही बस पास बनता था। सरकार का कहना है कि छात्राओं को किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी।

Next Story
Top