Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

नाली में गोबर बहाने पर 15 डेरी संचालकों के काटे चालान

गोबर को नालियों में बहाये जाने को लेकर नगर निगम की टीम ने डेयरियों के चालान काटे हैं। नगर निगम की टीम ने डेयरी कॉम्प्लेक्स में दबिश दी। इस दौरान डेयरी संचालक नालियों में डेयरी से गोबर बहाते हुए मिले।

एनडीआरआई में 15 से 17 को आयोजित होगा राष्ट्रीय डेरी मेलापशु प्रदर्शनी मेला (प्रतीकात्मक फोटो)

यमुनानगर में पाबंदी के बावजूद पानी के पाइप से डेयरियों से गोबर को नालियों में बहाया जा रहा है। नगर निगम ने भी इन डेयरी संचालकों पर शिकंजा कंसा हुआ है। नगर निगम की टीम ने रायपुर व दड़वा डेयरी कॉम्प्लेक्स में दबिश दी। दबिश के दौरान कई डेयरी संचालक नालियों में डेयरी से गोबर बहाते हुए मिले।

इस दौरान नगर निगम टीम ने दोनों डेयरी कॉम्प्लेक्स में 15 डेयरी संचालकों के नगर निगम अधिनियम 309 के तहत चालान किए। नगर निगम अधिकारियों ने चेतावनी दी कि यदि भविष्य में ये डेयरी संचालक फिर से गंदगी फैलाते हुए मिले तो उन पर रोजाना 50 रुपये जुर्माना लगाया जाएगा और गंदगी की सफाई का पूरा खर्च उन्हीं से वहन किया जाएगा।

डेयरी कॉम्प्लेक्स में नालियों में गोबर बहाने वाले डेयरी संचालकों पर कार्रवाई करने के लिए नगर निगम कमिश्नर श्याम लाल पूनिया के निर्देशों पर सीएसआई अनिल नैन की टीम का गठन किया गया। टीम में एसआई बिट्टू, एएसआई कृष्ण कुमार, एएसआई सतबीर, एएसआई सचिन, एएसआई सुमित व अन्य कर्मचारियों को शामिल किया गया। पहले एक सफाई दरोगा को दड़वा डेयरी कॉम्प्लेक्स में भेजा गया।

इस दौरान दरोगा ने कई डेयरी से पानी के पाइप के नालियों में बहाए जा रहे गोबर की वीडियोग्राफी की। इसके बाद नगर निगम टीम मौके पर पहुंची। टीम ने यहां कई डेयरियों का निरीक्षण किया। टीम की सूचना मिलने पर डेयरी संचालकों में हडकंप मच गया। टीम ने यहां चार डेयरी संचालकों के नगर निगम अधिनियम 309 के तहत चालान किए।

रायपुर डेयरी कॉम्प्लेक्स में काटे 11 चालान

दड़वा डेयरी कॉम्प्लेक्स के बाद सीएसआई नैन की टीम रायपुर डेयरी कॉम्प्लेक्स पहुंची। टीम को यहां काफी संख्या में डेयरी संचालक सरेआम गोबर को नालियों में बहाते हुए मिले। टीम ने डेयरियों में दबिश देकर यहां एक के बाद एक 11 डेयरी संचालकों के चालान किए। जिसमें लालदेव, त्रिलोक, डिंपल, हीरालाल, खालिद, राधेश्याम, रिंकू कुमार, स्वर्ण सिंह, रवि, सुभाष व पवन शामिल है।


Next Story
Top