Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरियाणा: बसों का किराया 15 से 20 पैसे प्रति किमी तक बढ़ा

प्रदेश कैबिनेट के अहम फैसले, सरकारी गाड़ी खरीदने पर भी रोक लगाई है वहीं पेट्रोल और डीजल प भी वैट बढाया गया है।

हरियाणा रोडवेज बसों से सफर करना होगा महंगा, जानिए कितना बढ़ा बस किराया
X
हरियाणा रोडवेज की बसें (फाइल)

हरिभूमि ब्यूरो:चंडीगढ़

लॉकडाउन के बाद आर्थिक संकट में फंसी हरियाणा सरकार ने मंत्रिमंडल की बैठक में कई सख्त फैसले लेकर संभलने की कोशिश की है। इन फैसलों का असर सीधे-सीधे जनता की जेब पर पड़ेगा। कैबिनेट की बैठक में लिए गए फैसलों के अनुसार अब बसों का किराया 15 से 20 पैसे प्रति किलोमीटर तक बढ़ाया है। पेट्रोल और डीजल पर भी टैक्स बढ़ाया गया है। दूसरी तरफ मार्केट कमेटी की फीस बढ़ने से फल सब्जियों के दामों पर असर पड़ेगा। शराब भी महंगी होगी। दूसरी तरफ सरकार ने नए वाहन खरीदने पर भी रोक लगा दी है।

बसों का किराया

कैबिनेट के फैसले के अनुसार अब सामान्य, लग्जरी और सुपर लग्जरी बसों पर 100 किमी तक 15 पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी की है। 100 किलोमीटर के बाद 20 पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी होगी।

मार्केट फीस

मंडियों में फलों एवं सब्जियों की बिक्री पर 1% मार्केट फीस और एक फीसदी एचआरडीएफ लगाने का निर्णय लिया है। सरकार का कहना है कि चंडीगढ़ में दो प्रतिशत और हिमाचल व दिल्ली में 1% मार्केट फीस ली जा रही है।

शराब नीति : तीन मई को केंद्र शराब के ठेके खोलने की अनुमति देती है तो हरियाणा की इस साल के एक्साइज पॉलिसी 14 मई से लागू होगी। इस दौरान नए ठेकेदारों को 10 दिन प्रबंधन के लिए मिलेंगे। शराब महंगी होगी।

Next Story