Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बोर्ड परीक्षाएं: मात्र भाषा के पेपर में भी जमकर चली नक़ल, 32 केस पकडे़

हरियाणा के सोनीपत जिले में 97 परीक्षा केंद्रों पर करीब 25 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने दिया 10वीं कक्षा का हिंदी विषय का पेपर ।

बोर्ड परीक्षाएं: मात्र भाषा के पेपर में भी जमकर चली नक़ल, 32 केस पकडे़
X
हरिभूमि न्यूज. सोनीपत। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं के दौरान शनिवार को जिले में 97 परीक्षा केंद्रों पर 10वीं कक्षा का हिंदी विषय का पेपर संचालित किया गया। अन्य विषयों के अपेक्षाकृत आसान समझे जाने वाले मातृभाषा हिंदी विषय के पेपर में भी परीक्षार्थी नकल करने से नहीं चुके। हालांकि नकल रहित परीक्षा के लिए व्यापक प्रबंध किए गए हैं। बावजूद इसके नकल का सिलसिला लगातार पांचवें दिन भी बदस्तूर जारी रहा। नकल पर अंकुश लगाने के लिए गठित उड़नदस्तों की 10 टीमों ने परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करते हुए नकल करने वालों के जमकर केस बनाए। फ्लाइंग टीमों ने हिंदी विषय के पेपर में 32 यूएमसी बनी। जिला शिक्षा अधिकारी की मानें तो जिले में नकल रहित परीक्षा के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं।

बाहरी तत्वों पर कसी नकेल

10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को नकल रहित संचालित करवाने के लिए शिक्षा विभाग व जिला प्रशासन ने व्यापक प्रबंध किए हुए हैं। बावजूद इसके नकल का सिलसिला लगातार जारी है। हालांकि पहले चार दिनों के मुकाबले शनिवार को कई परीक्षा केंद्रों पर बाहरी तत्वों की दखलांदाजी कुछ ज्यादा ही दिखाई दी। परीक्षा केंद्र की दीवारों पर चढ़कर पर्चियां फेंकने वाले बाहरी तत्वों पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस भरसक प्रयास करती रही, लेकिन बाहरी तत्व अपनी हरकतों से बाज नहीं आए।

पर्चियां फेंकने के लिए घुमते रहे बाहरी तत्व

10वीं के हिंदी विषय के पेपर के दौरान परीक्षार्थियों के साथ पहुंचे उनके साथी परीक्षा केंद्रों के बाहर खड़े होकर पेपर लीक करवाने और पर्चियां अंदर पहुंचाने की तैयारी में रहे। हालांकि पुलिस कर्मचारियों की मुस्तैदी के कारण बाहरी तत्वों को परीक्षा केंद्र में दाखिल होने के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ा। पुलिस कर्मी परीक्षा केंद्रों के चारों तरफ राउंड लगाते रहे, जिससे बाहरी तत्वों की दखलांदाजी पर काफी हद तक अंकुश लगा। उसके बावजूद भी शनिवार को जमकर नकल चली और फ्लाइंग टीमों ने भी अब तक सबसे अधिक केस बनाए।

कहां कितने केस पकड़े

ब्लॉक यूएमसी

  • सोनीपत 18
  • गोहाना 05
  • गन्नौर 02
  • खरखौदा 07
  • कुल 32

सोनीपत के बोर्ड अधीक्षक जगदीश ने कहा, "बोर्ड परीक्षाओं के दौरान शनिवार को 10वीं का हिंदी विषय का पेपर संचालित किया गया। परीक्षा के दौरान नकल करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की गई। फ्लाइंग टीमों ने जिले में 32 यूएमसी बनाई। इसमें सोनीपत में सबसे अधिक 18 यूएमसी बनी।"



Next Story