Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

'आयुष्मान भारत' योजना का आपको मिल रहा है लाभ या नहीं, ऐसे करें चेक

पीजीआई (PIG) में इमरजेंसी विभाग (Emergency Department) में भर्ती होने वाले मरीज का आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) के काउंटर पर सरकार की तरफ से जारी की गई आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों की सूची में नाम को खंगाला जाता है।

Ayushman Bharat Yojana Beneficiary check status

केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से गरीबों के लिए लॉन्च की गई आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) के आप पात्र हैं या नहीं इसके बारे में आज जानकारी लेने चाहते हैं तो आसानी से ले सकते हैं।

आप योजना (Scheme) के तहत किसी भी पैनल के सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों (Government & Private Hospital) में जाकर काउंटरों पर अपने बारे में मालूम कर सकते हैं। यहां पर काउंटरों पर स्टाफ सॉफ्टवेयर में आपका नाम और पता डाला जाएगा जिससे जानकारी हासिल हो जाएगी कि आप का नाम आयुष्मान भारत योजना की लाभार्थी सूची में है या नहीं।

यदि आपका नाम आयुष्मान भारत योजना की लाभार्थी सूची में मिल जाता है तो आपका कार्ड बना दिया जाएगा। जिसके बाद आप निशुल्क उपचार की सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी।

हर मरीज का खंगाला जाता है नाम

पीजीआई में इमरजेंसी विभाग में भर्ती होने वाले मरीज का आयुष्मान भारत योजना के काउंटर पर सरकार की तरफ से जारी की गई आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों की सूची में नाम को खंगाला जाता है। अगर मरजी का नाम होता है तो उसका गोल्डन कार्ड बनाया जाता और इलाज की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। सूची में नाम ढूंढने के लिए 24 घंटे स्टाफ तैनात रहता है।

बताया गया है कि हर दिन इमरजेंसी विभाग में 350 से अधिक लोगों की रिकॉर्ड खंगाला जाता है। वहीं जिला नोडल अधिकारी डॉ. दिनेश गर्ग का कहना है कि वेबसाइट पर नाम, एचएचडी नंबर, राशन कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर से लोग अपना नाम योजना लाभार्थी लिस्ट में देख सकते हैं।

Next Story
Top