Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Haryana Election 2019: विधानसभा चुनाव से पहले बड़ी घोषणाएं, गरीब आदमी को 30 अगस्त से मिलेंगे 6 हजार रुपये

हरियाणा विधानसभा (Haryana Assembly Elections 2019) चुनावों से अरबों रुपये में सड़क और खेल मैदान की सौगातें दी गई हैं। इसके बाद अब 30 अगस्त को गरीब परिवारों के लिए 6 हजार रुपये सालाना देने की घोषणा की जाएगी

Haryana Election 2019: विधानसभा चुनाव से पहले बड़ी घोषणाएं, गरीब आदमी को 30 अगस्त से मिलेंगे 6 हजार रुपये
X

हरियाणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Cm Manohar Lal) की तरफ से 30 अगस्त को मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना को लांच किया जाएगा। विधानसभा चुनाव को लेकर आचार संहिता लगने से चंद दिन पहले ही योजना लांच की जाएगी। इस योजना के तहत गरीब परिवारों को 6 हजार रुपये सालान दिए जाएंगे। प्रदेश में 30 अगस्त से योजना की शुरुआत किए जाने की घोषणा खुद मुख्यमंत्री की तरफ से टि्वट कर की गई है।

200 करोड़ रुपये की सौगात

मुख्यमंत्री ने चुनाव से पहले बहादुरगढ़ को बड़ी सौगात दी है। यहां पर 185 करोड़ रुपये की लागत से डबल बाइपास की मंगलवार को घोषणा की गई। इसके अलावा 19 करोड़ में सिलाना स्टेडियम निर्माण की नींव रखी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने हरियाणा को स्पोर्ट्स हब बनाने पर पूरा जोर दिया। न केवल बेटे बल्कि बेटियां भी खेलों में आगे बढ़ रही हैं। खेल और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए हम सभी प्रयास करेंगे।

ये लोग आएंगे दायरे में

योजना के दायरे में गरीब तबके के वे परिवार आएंगे जिनकी आय 1.80 लाख रुपये प्रति साल से कम है। इन्हें योजना के तहत एक साल में 6 हजार रुपये दिए जाएंगे। हालांकि राशि 500 रुपये प्रति माह पात्र परिवार के खाते में आएगी।



दो लाख रुपये का बीमा कवर

योजना के तहत परिवार के प्रत्येक सदस्य का दो लाख रुपये बीमा कवर होगा। लेकिन इसके लिए राशि चुकानी होगी। 18 से 50 वर्ष के व्यक्ति के लिए 330 रुपये वार्षिक शुल्क देना होगा। ऐसे में कोई हादसा होने पर मृत्यु की स्थिति में दो लाख रुपये मिलेंगे।

ऐसे उठाएं लाभ

योजना का लाभ उठाने के लिए परिवार पहचान पत्र बनवाना होगा। जिसके बाद योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन करना होगा। आवेदन करने के बाद सरकार की तरफ से पात्र लोगों की जांच की जाएगी। जिसके बाद परिवार के मुखिया के खाते में प्रति माह राशि आने लग जाएगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story