Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कृषिमंत्री ने किया प्रदेश के दूसरे एकीकृत पैक हाउस का शुभारंभ

हरियाणा प्रदेश में आने वाले 3 सालों में लगभग 400 छोटे और बड़े एकीकृत पैक हाउस खोले जाएंगे। इन पैक हाउस पर 510 करोड़ का बजट खर्च किया जाएगा।

कृषिमंत्री ने किया प्रदेश के दूसरे एकीकृत पैक हाउस का शुभारंभ
X
फसल (प्रतीकात्मक फोटो)

हरियाणा के कुरुक्षेत्र में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जय प्रकाश दलाल ने कहा कि हरियाणा प्रदेश में आने वाले 3 सालों में लगभग 400 छोटे और बड़े एकीकृत पैक हाउस खोले जाएंगे और इन पैक हाउस पर 510 करोड़ का बजट खर्च किया जाएगा।

यह बजट किसानों को सबसीडी के रुप में दिया जा रहा है। इस प्रकार की योजनाओं को अमलीजामा पहनाकर सरकार किसानों की कृषि लागत को कम करने और किसानों की आय को दौगुना करने का काम कर रही है। कृषि मंत्री जय प्रकाश दलाल रविवार को बाबैन कस्बा में उद्यान विभाग की फसल समूह विकास योजना के अंतर्गत प्रदेश के दूसरे एकीकृत पैक हाउस एवं फसल समूह केंद्र के उदघाटन समारोह में मुख्यातिथि के रुप में बोल रहे थे।

इससे पहले कृषि मंत्री जेपी दलाल, सासंद नायब सिंह सैनी, पूर्व विधायक डा. पवन सैनी, पूर्व सांसद कैलाशो सैनी, बागवानी विभाग के निदेशक डा. अर्जुन सिंह, भाजपा के जिलाध्यक्ष धर्मवीर मिर्जापुर, जिला परिषद के चेयरमैन गुरदयाल सुनहेड़ी, मारकंडेश्वर फार्मर प्रोडयूसर कंपनी के चेयरमैन बलदेव चंद सैनी ने 7 करोड़ 58 लाख की लागत से निर्मित मारकंडेश्वर फार्मर प्रोडयूसर कम्पनी के एकीकृत पैक हाउस एवं फसल समुह केन्द्र का विधिवत रुप से उदघाटन किया।

उन्होंने एकीकृत पैक हाउस में आलू, टमाटर, प्याज, खीरा फसल की पैकिंग, वासिंग, प्रोसेसिंग, सीडिंग आदि यूनिट का बारीकि से अवलोकन किया और कार्य कर रहे लोगों से बातचीत कर फीडबैक भी हासिल की है। इस यूनिट पर सरकार की तरफ से 5 करोड़ 29 लाख रुपए की सबसीडी भी मुहैया करवाई गई है।

उन्होंने कहा कि सरकार की योजना के तहत आने वाले तीन सालों में प्रदेश में 400 के लगभग एकीकृत छोटे व बड़े पैक हाउस खोले जाएगें। इस येाजना के लिए सरकार ने 510 करोड़ का बजट भी तय किया है। उन्होंने कहा कि इस पैक हाउस के निर्माण पर 7 करोड़ 58 लाख 23 हजार रूपए की लागत आई है। जिसमें सरकार द्वारा 70 से 90 प्रतिशत अनुदान उपलब्ध करवाया गया है।

कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार का प्रदेश में 200 पैक हाउस खोलने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस पर करीब 510 करोड़ रूपए का बजट खर्च होगा। किसान समूहों द्वारा पैक हाउस बनाने से किसानों के उत्पाद की ग्रेडिंग, पैकेजिंग व मार्केटिंग में आसनी होगी। उन्होंने कहा कि किसानों को पैक हाउस खोलने पर सरकार की ओर से 70 से लेकर 90 प्रतिशत की सब्सीड़ी भी दी जा रही हैं।

कृषि मंत्री ने 2 सड़कों का किया उदघाटन

हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश की सड़कों के विस्तारीकरण और नवीनीकरण पर फोकस रखकर काम कर रही है। इस सरकार के कार्यकाल में प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों की सड़कों में बहुत सुधार किया गया है और इस पर लगातार काम चल रहा है। वे रविवार को देर सायं बाबैन क्षेत्र में मार्किटिंग बोर्ड द्वारा निर्मित 2 सड़कों का उदघाटन करने के उपरांत पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

इससे पहले कृषि मंत्री जेपी दलाल, सासंद नायब सिंह सैनी, पूर्व विधायक डा. पवन सैनी, भाजपा के जिलाध्यक्ष धर्मवीर मिर्जापुर, जिला परिषद के चेयरमैन गुरदयाल सुनहेड़ी, एक्सईन मार्किटिंग बोर्ड भूपेन्द्र सिंह ने 56 लाख की लागत से गांव हमीदपुर से सुजरा 1.56 किलोमीटर और 54 लाख की लागत से गांव बिंट से हमीदपुर से निर्मित 1.6 किलोमीटर सड़क का उदघाटन किया।


Next Story