Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पानीपत : 200 बेड के सिविल अस्पताल में सिर्फ 25 डॉक्टर, मेडिकल स्टॉफ बढ़ाने की मांग

विधायक प्रमोद विज ने सिविल हॉस्पिटल का औचक निरीक्षण किया था और मरीजों से मुलाकात की थी । प्रमोद ने सिविल अस्पताल में रोगियों को मिल रही सेवाओं से पूरी तरह से संतुष्ट नहीं थे।

पानीपत : 200 बेड के सिविल अस्पताल में सिर्फ 25 डॉक्टर, मेडिकल स्टॉफ बढ़ाने की मांगसांकेतिक फोटो

हरियाणा में जीटी रोड पर स्थित एकमात्र पानीपत के सिविल हॉस्पिटल की क्षमता मनोहर लाल सरकार ने जहां 200 बेड की कर दी थी, वहीं अस्पताल में रोगियों के लिए आधुनिक चिकित्सा सेवाएं मशीनें आदि उपलब्ध भी कराई थी, लेकिन प्रदेश सरकार ने 200 बेड के अनुसार पानीपत सिविल हॉस्पिटल में डॉक्टरों समेत अन्य मेडिकल पदों की संख्या नहीं बढ़ाई।

डॉक्टरों की संख्या कम होने के कारण पानीपत सिविल अस्पताल में रोगियों का उपचार बाधित होता है, फिर भी सिविल अस्पताल में नियुक्त डॉक्टर कड़ा परिश्रम करते हुए सभी रोगियों को संभाल लेते हैं। वर्तमान में सिविल अस्पताल में मात्र 25 चिकित्सक हैं, जिनके कंधों पर ओपीडी समेत भर्ती रोगियों की जांच व उपचार करना और आपातकालीन कक्ष में ड्यूटी देना भी है।

गौरतलब है कि गत सप्ताह विधायक प्रमोद विज ने सिविल हॉस्पिटल का औचक निरीक्षण किया था और मरीजों से मुलाकात की थी । प्रमोद ने सिविल अस्पताल में रोगियों को मिल रही सेवाओं से पूरी तरह से संतुष्ट नहीं थे। जबकि पानीपत के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ जितेंद्र कादयान का कहना यही था कि स्टाफ की कमी के कारण सेवाएं बाधित हो जाती हैं,

फिर भी डॉक्टरों और अन्य नसिंर्ग स्टाफ रोगियों की सेवा करने में कोई कमी नहीं छोड़ते। डॉक्टरों और नसिंर्ग स्टाफ के सेवा भाव का ही परिणाम यह है कि सिविल अस्पताल में प्रतिदिन औसतन 1000 ओपीडी होती हैं। दूसरी ओर, मंगलवार को पानीपत के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ जितेंद्र कादयान ने विधायक प्रमोद से मुलाकात की,

उन्होंने सिविल अस्पताल के वास्तु स्थिति की जानकारी विधायक प्रमोद विज को देते हुए बताया कि सिविल अस्पताल की क्षमता 200 बेड की है और अधिकतर बेडों पर प्रतिदिन रोगी भरती रहते है, वहीं 200 बेड के अनुसार सिविल अस्पताल में डॉक्टरों की संख्या 86 होनी चाहिए। जबकि पानीपत सिविल अस्पताल में डॉक्टरों की पोस्ट मात्र 46 ही सेंसन है।

वर्तमान में 25 डॉक्टर सेवारत हैं, ऐसे हालात में रोगियों को बेहतर चिकित्सा सेवाएं देना अब मुमकिन नहीं रहा। डॉक्टर कादयान में विधायक प्रमोद से अपील की कि पानीपत में 200 बेड की क्षमता के अनुसार डॉक्टर और अन्य मेडिकल स्टाफ की नियुक्ति कराएं, ताकि रोगियों को बेहतर तरीके से सेवाएं दी जा सके।

इधर विधायक प्रमोद ने डॉक्टर जितेंद्र को आश्वासन दिया कि उनका प्रयास रहेगा कि जल्द से जल्द पानीपत से अस्पताल में 200 बेड की क्षमता के अनुसार डॉक्टरों और अन्य मेडिकल कर्मचारियों की नियुक्ति हो, इस मामले को लेकर भाई जल्दी चीफ मिनिस्टर और स्वास्थ्य मंत्री से मुलाकात करेंगे।

Next Story
Share it
Top