Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

एनएचएआई के सभी टोल पर लगेंगे फ्री फास्टटैग, इतने दिन सुनहरा मौका

घरौंड व्यवस्था को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए एनएचएआई ने वाहन चालकों को फास्टैग बनवाने की समय सीमा को 15 दिन के लिए बढ़ा दिया है। अब फास्टैग बनवाने के लिए वाहन चालकों को शुल्क अदा नहीं करना पड़ेगा।

एनएचएआई के सभी टोल पर 29 फरवरी तक फ्री में फास्टैग
X
राष्ट्रीय राजमार्गों पर चलने वाले वाहन( फास्टटैग)

घरौंड व्यवस्था को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए एनएचएआई ने वाहन चालकों को फास्टैग बनवाने की समय सीमा को 15 दिन के लिए बढ़ा दिया है। अब फास्टैग बनवाने के लिए वाहन चालकों को शुल्क अदा नहीं करना पड़ेगा। एनएचएआई के सभी टोल पर 29 फरवरी तक फ्री में फास्टैग बनाए जाएंगें। इसके साथ ही बसताड़ा टोल प्लाजा पर वाहन चालकों को एक माह तक तीन कैशलेन की सुविधा मिलेगी।

टोल अधिकारियों के मुताबिक, अभी तक 65 फीसदी वाहन की फास्टैग लैस हुए है। 35 फीसदी वाहन चालक भी अपने वाहनों पर फास्टैग लगवा सके, इसके लिए टोल पर निशुल्क फास्टैग बनाए जाएगें। बसताड़ा स्थित टोल प्लाजा पर नकद टोल अदा करने वाले वाहन चालकों को दी जा रही अंतरिम राहत की अवधि एक बार फिर बढ़ा दी गई है। एनएचएआई के निर्देशो के अनुसार, अब टोल पर आगामी 30 दिनों तक कैश लेन की सं या 25 फीसदी ही रहेगी।

यह सुविधा देशभर के कुछ चुनिंदा टोल पर ही दी गई है। इसके अलावा एनएचएआई ने फास्टैग लेने वाले लोगों को एक बड़ी राहत दी है। जिसके अनुसार 15 फरवरी से 29 फरवरी तक वाहन चालक फास्टैग फ्री में फास्टैग बनवा सकते है। एनएचएआई की तरफ से फास्टैग बनाने वाली क पनियों को आगामी 15 दिनों के लिए वाहन मालिकों को फ्री फास्टैग देने के निर्देश दिए है। फिलहाल तक फास्टैग के लिए वाहन मालिकों को 100 से 150 रुपये का चार्ज देना पड़ता था। इसके बाद एक मार्च से टोल पर पूरी तरह से फास्टैग व्यवस्था लागू हो जाएगी।

बॉक्स-15 मार्च तक रहेगी थ्री कैशलेन

बसताड़ा टोल प्लाजा पर ट्रैफिक का दबाव न बने, इसके लिए टोल प्लाजा पर 15 मार्च तक दोनों तरफ कैशलेन की संख्या छह रहेगी। टोल से प्राप्त जानकारी के अनुसार, फिलहाल तक 65 फीसदी वाहन ही टैग से लैस हुए है जबकि 35 प्रतिशत वाहन चालक अब भी नकद में टोल टैक्स दे रहे है। वाहन चालकों द्वारा फास्टैग ना बनवाने के कारण टोल पर जाम की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। वाहन मालिक अधिक से अधिक फास्टैग बनवा सके, इसके लिए 15 दिनों तक निशुल्क फास्टैग बनाए जाएंगें।

एनएचएआई के निर्देशानुसार कैशलेन में दी गई छूट 30 दिनों के लिए बढ़ा दी गई है। एनएएचआई ने फास्टैग बनवाने वाली कंपनियों को 15 दिन के लिए फ्री फास्टैग बनाने के निर्देश दिए है। एक मार्च से फास्टैग व्यवस्था प्रभावी हो जाएगी। वाहन चालकों को जाम की समस्या से जुझना ना पड़ें, इसके लिए दोनों तरफ छह कैशलेन रहेगी। यह सुविधा केवल 15 मार्च तक होगी, इसके बाद कैशलेन सिंगल हो जाएगी।


Next Story