Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

शिवराज ने कहा, विकास यात्रा उड़न छू यात्रा नहीं है, पूरी शिद्दत के साथ करें। जहां भी जाएं, लोगों को बताए कि सरकार ने क्या रही है

मध्य प्रदेश27 Jan 2023 4:38 PM GMT
मप्र में 5 फरवरी से विकास यात्रा शुरू होने जा रही है। इस यात्रा को लेकर मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को सभी मंत्रियों, सांसद, विधायक, समस्त महापौर, नगर पालिका अध्यक्ष, पार्षदों, जिला एवं जनपद पंचायत के अध्यक्षों व उपाध्यक्ष, सदस्य, सरपंच, उप सरपंच, पंच और कमिश्नर, कलेक्टर को वर्चुअली संबोधित किए। उन्होंने साफ कर दिया कि यह यात्रा उड़न छू यात्रा नहीं है, इसलिए पूरी शिद्दत के साथ यात्रा करें। जहां भी जाएं, लोगों को बताए कि सरकार ने उनके लिए क्या क्या किया है और क्या और करने जा रही है।

राज्यपाल पटेल ने कहा, निष्पक्ष निर्वाचन यदि लोकतंत्र की आस है, तो जागरूक मतदाता इसकी सफलता की सांस है

मध्य प्रदेश25 Jan 2023 3:39 PM GMT
राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा कि निष्पक्ष निर्वाचन यदि लोकतंत्र की आस है, तो जागरूक मतदाता इसकी सफलता की सांस है। मताधिकार वह शक्ति है जिसके जरिए मतदाता लोकतंत्र को प्राणवायु प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2000 के आस-पास और उसके बाद की पीढ़ी लगभग पूरी सदी के लोकतंत्र के भविष्य को आकार देगी। ज़रूरी है कि छात्र-छात्राओं में विद्यालय स्तर पर ही लोकतंत्र की जड़ों का बीजारोपण कर दिया जाए।

भोपाल के लिए बड़ी उपलब्धि- अक्षय पात्र रसोई बुधवार से होगी शुरू, 50 हजार स्कूली बच्चों को हर दिन मिलेगा पौष्टिक भोजन

मध्य प्रदेश24 Jan 2023 4:47 PM GMT
मप्र की सबसे बड़ी और पहली अक्षय पात्र की रसोई का शुभारंभ बुधवार से होने जा रहा है। करीब 50 हजार छात्रों को भोजन बनाकर बांटने की क्षमता वाले इस रसोई का निर्माण करीब दो साल पहले हो चुका था, किंतु अब जाकर इसका शुभारंभ होने जा रहा है। इसे करीब 12 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया गया है। अक्षय पात्र रसोई का उद्घाटन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे।

शिवराज ने कहा, उद्योगों के लिए सरकार पूरा सहयोग देगी, आइए और मप्र में उद्योग लगाइए

मध्य प्रदेश23 Jan 2023 2:56 PM GMT
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के अचारपुरा औद्योगिक क्षेत्र में गोकलदास एक्सपोर्ट प्रायवेट लिमिटेड की ओर से स्थापित रेडीमेड गारमेंट इकाई का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि उद्योगों के लिए राज्य सरकार पूरा सहयोग देगी, आइए और मप्र में उद्योग लगाइए।

जी-20 में आए अतिथियों को मोटे अनाज (मिलेट्स) रागी, कोदो, कुटकी, बाजरा, चीना, ज्वार के विभिन्न व्यंजन खूब पसंद आए

मध्य प्रदेश18 Jan 2023 3:59 PM GMT
जी-20 के थिंक-20 कार्यक्रम में शामिल होने भोपाल आए देश-विदेश के प्रतिनिधियों को मोटे अनाज से बने आहार व्यंजन काफी पसंद आए। भोपाल के आयुष विभाग के पं. खुशीलाल वैद्य महाविद्यालय एवं आयुर्वेद संस्थान ने कुशाभाऊ ठाकरे कन्‍वेशन सेंटर में दो दिन स्टॉल लगाया था।

जी-20 के लिए थिंक-20 की शुरूआत के लिए भोपाल मुफीद स्थान, यहां पर रामसर लेक साइट, चारों ओर हरियाली और नेशनल पार्क मौजूद

मध्य प्रदेश17 Jan 2023 3:55 PM GMT
जी-20 के समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए पूर्व राजदूत एवं चेयरमेन रिसर्च एडवाइजरी कॉउंसिल ऑफ आरआईएस (इण्डिया) एसटी देवारे ने कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन के पहले विशेष थिंक-20 इवेंट की भोपाल में बेहतरीन शुरूआत हुई है। मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस ने कहा कि सफलता वही है, जिसमें आनंद की प्राप्ति होती है। सफलता शब्द को डिक्शनरी में रि-डिजाइन करने की जरूरत है। समापन समारोह में लोक निर्माण विभाग मंत्री गोपाल भार्गव भी उपस्थित रहे।

जी-20 में देश-विदेश से आए 300 से अधिक मंत्री, बुद्धिजीवी और विषय-विशेषज्ञ प्लेनरी एवं पेरेलल सेशन, राउण्ड टेबल कॉन्फ्रेंस और क्लस्टर ब्रीफिंग में विचार-मंथन करेंगे

मध्य प्रदेश15 Jan 2023 4:37 PM GMT
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी-20 के तहत थिंक-20 की दो दिनी बैठक का 16 जनवरी को भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में सुबह 10 बजे शुभारंभ करेंगे। इसमें पर्यावरण सम्मत जीवन-शैली, नैतिक मूल्य तथा सुमंगलमय युक्त वैश्विक सुशासन विषय पर देश-विदेश से आए 300 से अधिक मंत्री, बुद्धिजीवी और विषय-विशेषज्ञ प्लेनरी एवं पेरेलल सेशन, राउण्ड टेबल कॉन्फ्रेंस और क्लस्टर ब्रीफिंग में विचार-मंथन करेंगे। बैठक के पहले दिन 3 प्लेनरी सेशन, 10 पेरेलल सेशन और 2 ब्रीफिंग क्लस्टर होंगे।

शिवराज ने कहा इस बार का ग्लोबल इनवेस्टर समिट सही अर्थो में ग्लोबल थी, 84 देशों के प्रतिनिधि और बिजनेस लीडर्स आए

मध्य प्रदेश15 Jan 2023 3:08 PM GMT
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इंदौर में 11-12 जनवरी को हुई ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट सही अर्थों में ग्लोबल थी। समिट में 84 देशों के प्रतिनिधि और बिजनेस लीडर्स आए। पूरी दुनिया अब मप्र को जानने लगी है। पहली बार बड़े स्तर पर निवेशकों की निवेश की इच्छाएं सामने आईं। समिट से जुड़े अधिकारी भी मप्र को प्रस्तुत करने में सफल रहे। मुख्यमंत्री ने जीआईएस के सफल आयोजन के लिए अधिकारियों और उनके अमले को बधाई दी।

जी-20 की तैयारियाें को लेकर शिवराजने देर शाम वरिष्ठ अधिकारियाें की बैठक बुलाई, सभी तरह के इंतजाम कराने को कहा

मध्य प्रदेश14 Jan 2023 4:19 PM GMT
जी-20 की तैयारियाें को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने देर शाम वरिष्ठ अधिकारियाें की त्वरित बैठक बुलाई। उन्होंने कहा कि भारत को जी-20 की अध्यक्षता का सुअवसर मिला है। इसके तहत मध्यप्रदेश में भी बैठकें हो रही हैं। भोपाल में 16 और 17 जनवरी को हो रही दो दिनी बैठक महत्वपूर्ण है। इसमें 22 देशों के 94 प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। अतिथियों के समक्ष मप्र की लोक संस्कृति, व्यंजन, आतिथ्य परम्परा के साथ ही शहर की स्वच्छता की झलक भी प्रस्तुत की जाए।

मोदी ने प्रवासियों से कहा आप दुनिया के किसी भी कोने में भले ही रहे, पर भारत से आपसे रिश्ता यूं ही बना रहेगा

मध्य प्रदेश9 Jan 2023 8:07 AM GMT
इंदौर में हो रहे 17 वें प्रवासी भारतीय सम्म्ोलन (पीबीडी) में शामिल होने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को सुबह 9.40 पर इंदौर पहुंचे। उन्होंने सम्मेलन का औपचारिक शुभारंभ करते हुए प्रवासी भारतीयों से कहा कि आप दुिनया के किसी भी कोने में भले ही रहे, पर भारत से आपसे रिश्ता यूं ही बना रहेगा। उन्होंने विश्वास दिलाते हुए कहा कि भारत आपके हितों के लिए हमेशा साथ खड़ा रहेगा। जब भी मौका मिले प्रवासी युवा भारत जरूर आएं। यहां की मिट्टी में होने वाले आयोजनों में शिरकत करें। इससे अतीत की बातों को समझने में आसानी होगी।

शिवराज ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स में मशाल, मैस्कॉट का अनावरण एवं थीम सॉन्ग लांच किया

मध्य प्रदेश7 Jan 2023 3:35 PM GMT
खेलो इंडिया यूथ गेम्स में मशाल, मैस्कॉट का अनावरण एवं थीम सॉन्ग लॉन्चिग कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जनवरी का महीना मप्र के लिए गोल्डन माह है। इस माह में हो रहे कई आयोजनों से समूचा मप्र उत्साह और उमंग से भरा है। इस आयोजन से प्रदेश में खेलमय वातावरण निर्मित हो गया है। उन्होंने कहा कि वास्तव में खेल जिंदगी है और जिंदगी भी एक खेल है। मैं खिलाड़ियाें से आव्हान करता हूं कि खूब पढ़ो और खेलो भी। खेलों के लिए कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी।

राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु ने मप्र के राज्य अपराध अभिलेख ब्यूरो के ई-विवेचना ऐप को डिजिटल पहल के लिए प्लेटिनम पुरस्कार प्रदान किया

मध्य प्रदेश7 Jan 2023 3:01 PM GMT
राष्ट्रपति श्रीमती द्रोपदी मुर्मु ने नई दिल्ली में विज्ञान भवन में मप्र के राज्य अपराध अभिलेख ब्यूरो के ई-विवेचना ऐप को जमीनी स्तर पर डिजिटल पहल के लिए प्लेटिनम पुरस्कार प्रदान किया। राष्ट्रपति ने डिजिटल इंडिया पुरस्कार 2022 समारोह में यह पुरस्कार दिया। राज्य अपराध अभिलेख ब्यूरो के अपर पुलिस महानिदेशक चंचल शेखर ने अपनी टीम के साथ पुरस्कार ग्रहण किया। समारोह में केन्द्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स, सूचना प्रौद्योगिकी, संचार और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी उपस्थित थे।