Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

डिंडोरी अब बालाघाट जाेन में शामिल, नक्सलियों पर लगेगी लगाम

मध्य प्रदेश3 Dec 2021 3:03 PM GMT
राज्य शासन ने नक्सल प्रभावित तीनों जिलों बालाघाट, मंडला व डिंडोरी को अब बालाघाट जोन में शामिल किया है। ऐसा नक्सली गतिविधियों में बढ़ोतरी को देखते हुए निर्णय लिया गया है। पहले डिंडारी शहडोल जोन में होने की वजह से आपसी समन्वय में दिक्कतें आती थी। अब वह समस्या दूर हो जाएगी।

मिलावटखोरों, दबंग माफियाओं, महिला अपराधों पर सख्त कार्रवाई नहीं होने पर सीएम खासे नाराज, बर्खास्त करने की दी चेतावनी

मध्य प्रदेश29 Nov 2021 2:28 PM GMT
कलेक्टर-कमिश्नर कांफ्रेंस में सोमवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चाैहान मिलावटखोरों, दबंग माफियाओं, महिला अपराधों पर सख्त कार्रवाई नहीं होने पर खासे नाराज हुए। उन्होंने स्मैक, गांजा आदि नशीले पदार्थो की की मप्र में आने वाले अवैध खेप व विक्री पर अंकुश नहीं लगा पाने पर कई एसपी को कड़ी चेतावनी दी। उन्होंने कहा जो मिलीभगत करें, उन्हें बर्खास्त करें। डीजीपी से पूछा कि सायबर अपराध रोकने में पीछे क्यों हो रहे हैं‍? पूरी तैयारी करें और इसका रोडमैप बनाकर दें। प्रो एक्टिव रहें। दिसंबर तक कार्ययोजना बना लें, हर हाल में जनवरी से काम शुरू करें।

मप्र में कल से 50 फीसदी बच्चे ही बुलाए जाएंगे स्कूल, मुख्यमंत्री ने दिए निर्देश

मध्य प्रदेश28 Nov 2021 2:49 PM GMT
कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर मप्र सरकार अलर्ट मोड पर आ गई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को अपने निवास पर वरिष्ठ अफसरों की एक आपात बैठक बुलाई। उन्होंने सख्त निर्देश दिए कि एक महीने में जितने लोग अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से मप्र आए हैं, उन सभी का कांटेक्ट ट्रेसिंग कराई जाए। उन्हें आइसोलेशन में रखे। स्कूल अब से 50 फीसदी क्षमता से ही खुलेंगे। रोस्टर इस तरह बने की 50 फीसदी बच्चे सप्ताह के तीन दिन व बाकी के तीन दिन में पढ़ाई करें। पालकों की अनुमति के बगैर बच्चे स्कूल नहीं बुलाए जाएंगे। 

सूदखोरी के परेशान तीन लोगों के आत्महत्या मामले में सीएम ने बुलाई आपात बैठक

मध्य प्रदेश27 Nov 2021 2:03 PM GMT
सूदखोरों से परेशान एक परिवार के तीन लोगाें की जहर खाने से हुई दुखद मौत पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को वरिष्ठ अफसरों की आपात बैठक बुला ली। उन्हाेंने कहा कि सूदखोरों-साहूकारों के मनमाना ब्याज लिए जाने से घटित कल की घटना ह्रदय विदारक और असहनीय है। उन्होंने इसे गंभीरता से लेते हुए अवैधानिक रूप से सूदखोरी का काम करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

मप्र में लिंगानुपात में आया काफी सुधार, 1000 बेटों पर 956 बेटियां, 5 साल पहले थी 927

मध्य प्रदेश25 Nov 2021 4:37 PM GMT
मप्र के नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे-5 की रिपोर्ट में मप्र में लिंगानुपात बेहतर होकर वर्ष 2020-21 में प्रति 1000 बेटों पर 956 बेटियाें पर पहुंच गया है। हालांकि राष्ट्रीय दर में और बढ़ोतरी दर्ज की गई है। मप्र में वर्ष 2015-16 में प्रति एक हजार बेटों पर बेटियों की संख्या 927 थी। मप्र में अन्य राज्यों की तुलना में प्रदेश की स्थिति में 13 रैंक का सुधार हुआ। कम वजन श्रेणी में सुधार में प्रदेश देश में द्वितीय स्थान पर आ गया है, जबकि बाल विवाह की दर में भी गिरावट आई है।

सदन में वाद-विवाद की जगह सार्थक संवाद होनी चाहिए, इससे विकास का मार्ग निकले

मध्य प्रदेश17 Nov 2021 2:59 PM GMT
शिमला में आयोजित 82 वें अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारी सम्मेलन में बुधवार को आयोजित सत्र के दौरान मप्र विधानसभा के अध्यक्ष गिरीश गौतम ने कहा कि विधानसभा सत्र के दौरान कई बार वाद-विवाद, हंगामा होता है। इससे प्रश्नकाल जैसा महत्वपूर्ण सत्र बाधित होता है। सदन में वाद-विवाद की जगह सार्थक संवाद होनी चाहिए। उस संवाद के जरिए जनता के कल्याण एवं विकास का मार्ग निकले, यह सभी पीठासीन अधिकारियों का दायित्व होना चाहिए।

9 बाल विकास परियोजना अधिकारियों को कारण बताओं नोटिस, एक-एक वेतनवृद्धि भी रोकी गई

मध्य प्रदेश17 Nov 2021 2:17 PM GMT
महिला व बाल विकास विभाग ने 9 बाल विकास परियोजना अधिकारियों को ऑगनवाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण कर सम्पर्क एप में रिपोर्ट दर्ज न कराने पर कारण बताओं नोटिस और एक वेतनवृद्धि रोकने के आदेश दिए है। इसके अतिरिक्त तीन परिवीक्षाधीन परियोजना अधिकारी को सचेत किया गया है। सभी बाल विकास परियोजना अधिकारियों को महीने में कम से कम 12 दिन 24 ऑगनवाड़ी केन्द्र का निरीक्षण कर रिपोर्ट संपर्क एप में दर्ज कराने को कहा था।

सहकारी बैंकों में ऑडिट रिपोर्ट पर 6 निलंबित, एफआईआर दर्ज कराने के भी निर्देश

मध्य प्रदेश16 Nov 2021 4:50 PM GMT
सहकारी बैंकों में घपले पर बड़ी कार्रवाई की गई है। ऑडिट टीम की रिपोर्ट के आधार पर मंगलवार को शाखा प्रबंधक अरविंद सिंह तोमर, पीके श्रीवास्तव, लिपिक कुमारी शिखा गुप्ता, कुमारी लवली नाडिया, प्रशांत रामपुरिया, राघवेन्द्र पाल और भृत्य देवेन्द्र शर्मा को निलंबित किया गया है। जबकि जिला सहकारी केंद्रीय बैंक ग्वालियर के तत्कालीन मुख्य कार्यपालन अधिकारी आरबीएस ठाकुर के विरुद्ध एफआईआर कराने की कार्रवाई की जा रही है।

31 दिसंबर तक सभी 89 ब्लाकों में पहुंचेगा खाद्यान्न रथ, अभी 11 रवाना

मध्य प्रदेश16 Nov 2021 4:42 PM GMT
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राशन आपके ग्राम योजना में प्रदेश के जनजातीय बहुल 89 ब्लाक के लिए आज प्रथम चरण में 11 वाहन मंत्रालय परिसर से जिलों के लिए रवाना किए। योजना में 31 दिसम्बर तक में सभी जनजातीय बहुल ब्लाकों के लिए ऐसी व्यवस्था कर दी जाएगी। मुख्यमंत्री बाकायदे वाहन में बैठकर वितरण व्यवस्था देख्ाी व यह भी पूछा कि यह व्यवस्था शुरू हो जाने से किस तरह का लाभ होगा।

सीएसआर फंड के इस्तेमाल को मंजूरी, 50 फीसदी से कम पौधे बचे तो अनुबंध निरस्त

मध्य प्रदेश16 Nov 2021 4:36 PM GMT
मप्र कैबिनेट ने मंगलवार को वन विभाग से होने वाले वृक्षारोपण में सीएसआर फंड के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी। इसमें यह भी प्रावधान किया गया है कि यदि पौधों की जीवितता 50 फीसदी से कम हुआ तो अनुबंध निरस्त कर दिया जाएगा। इसके अलावा अन्य नियम भी बनाए गए हैं। अभी तक महज विभागीय बजट से ही यह कार्य हो पाते थे। किंतु अब अन्य मदों से भी वृक्षारोपण के कार्य हो सकेंगे।

कलाकारों ने कहा, पहली बार किसी मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री ने इतना सम्मान दिया

मध्य प्रदेश16 Nov 2021 4:30 PM GMT
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मनुष्य के अस्तित्व और सृष्टि के सृजन के समय से ही गाना, बजाना और नाच, जीवन का हिस्सा रहा है। ये कलाएं जीना भी सिखाती हैं। अपने जीने और दूसरों के अस्तित्व को सार्थक बनाती हैं। मप्र के जनजातीय कलाकारों को मप्र सरकार पूरा संरक्षण प्रोत्साहन देगी। भोपाल आए सभी कलाकारों को 5-5 हजार रुपए का प्रोत्साहन रािश भी प्रदान किया जाएगा। 

पिछली सरकारों ने जनजातीय समुदाय को महत्व नहीं देकर अपराध किया है

मध्य प्रदेश15 Nov 2021 4:10 PM GMT
जंबूरी मैदान में करीब दो लाख जनजाति समुदाय को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछली सरकारों ने जनजातीय समुदाय को महत्व नहीं देकर अपराध किया है। कुछ राजनैतिक दलों ने उनकी उपेक्षा की। काम नहीं करने का बहाना ढूंढा। किंतु उनकी सरकार ने जनजातीय समाज के हितों को सर्वोच्च प्राथमिकता में रखा। देश के विकास में उन्हें उनकी बराबर की हिस्सेदारी दी जा रही है। यह दिन हमारे लिए गौरव का दिन है।