Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कई मौकों पर देश को स्वर्ण पदक दिला चुके मशहूर पहलवान लाभांशु शर्मा निकाल रहे हैं, दुनिया की सबसे लम्बी "ऋषिकेश से लंदन" बस यात्रा

यह यात्रा हिंदुस्तान के उत्तराखंड राज्य के ऋषिकेश से लखनऊ के रस्ते इम्फाल होते हुए म्यामार में प्रवेश करेगी। इसके बाद थाईलैंड, लाओस, चीन, किर्गिस्तान, कजाकिस्तान, उज्बेगिस्तान पहुचेगी। इसके बाद यूरोपीय देश रूस, लातविया, लिथुआनिया, पोलैंड, चेक रिपब्लिक, आस्ट्रिया, जर्मनी, स्विट्ज़रलैंड, फ्रांस होते हुए इंग्लैंड पहुंचेगी। यह सफर यहीं नहीं थमेगा इसके आगे यात्री वेल्स और स्कॉटलैंड का भी लुत्फ़ उठा सकेंगे।

कई मौकों पर देश को स्वर्ण पदक दिला चुके मशहूर पहलवान लाभांशु शर्मा निकाल रहे हैं, दुनिया की सबसे लम्बी ऋषिकेश से लंदन बस यात्रा
X

आपको यह सुनने में आश्चर्य होगा कि लन्दन जानें के लिए आपको फ्लाइट की जरूरत नहीं है। अब बस द्वारा भी आप हिंदुस्तान से लन्दन जा सकते हैं एक दो नहीं बल्कि दुनिया के 20 देशों में घूमते हुए सड़क मार्ग से आपको देश के मशहूर कुश्ती खिलाड़ी लाभांशु शर्मा के साथ ऋषिकेश से लन्दन जानें का मौका मिलने जा रहा है। इस लम्बे और मजेदार सफर में 21,000 किलोमीटर की यात्रा सड़क मार्ग से तय की जाएगी।

यह यात्रा हिंदुस्तान के उत्तराखंड राज्य के ऋषिकेश से लखनऊ के रस्ते इम्फाल होते हुए म्यामार में प्रवेश करेगी। इसके बाद थाईलैंड, लाओस, चीन, किर्गिस्तान, कजाकिस्तान, उज्बेगिस्तान पहुचेगी। इसके बाद यूरोपीय देश रूस, लातविया, लिथुआनिया, पोलैंड, चेक रिपब्लिक, आस्ट्रिया, जर्मनी, स्विट्ज़रलैंड, फ्रांस होते हुए इंग्लैंड पहुंचेगी। यह सफर यहीं नहीं थमेगा इसके आगे यात्री वेल्स और स्कॉटलैंड का भी लुत्फ़ उठा सकेंगे।

इस बस यात्रा को मशहूर भारतीय पहलवान और कई मौकों पर देश के लिए स्वर्ण पदक दिलाने वाले लभांशु शर्मा और उनके भाई विशाल शर्मा आयोजित कर रहे हैं। गौरतलब है कि लाभांशु शर्मा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दिवंगत राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के द्वारा सम्मान प्राप्त कर चुके हैं। इस सन्दर्भ में यह बात महत्वपूर्ण है कि लाभांशु शर्मा और और उनके भाई विशाल शर्मा हाल ही में अपनी विश्व शान्ति यात्रा के तहत हिंदुस्तान से लंदन का सफर सड़क मार्ग से पूरा कर चुके हैं। विश्व की सबसे लम्बी बस यात्रा को सफल बनाने के लिए मशहूर राजनीतिक रणनीतिकार बद्री नाथ रणनीतिक स्तर पर मदद कर रहे हैं।

इस यात्रा में मात्र 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे। लभांशु के द्वारा इस यात्रा के विचार को देश के सामने लाने के बाद से देश के हर हिस्से से बड़े पैमाने पर लोगों के रुझान आने शुरू हो गए हैं। गौरतलब है कि दुनियां की सबसे लम्बी बस यात्रा को सफल बनाने के लिए देश के मशहूर रणनीतिकार बद्री नाथ की मदद ली जा रही है।

यात्रा के बारे में लाभांशु के विचार


सवालः दुनिया की सबसे बड़ी बस यात्रा करने का विचार आपके मन में कैसे आया?

जवाबः कोरोना के पहले जब जब मैं अपने भाई विशाल शर्मा के साथ विश्व शांति यात्रा लेकर दुनिया के अनेक देशों में गया था, तब से बहुत सारे लोगों के फोन कॉल आ रहे थे। उन लोगों ने मुझसे आगे की यात्रा के लिए मेरे साथ आने की गुजारिश की थी। उन्हीं लोगों के निवेदन और सुझाव से इस यात्रा की योजना बनी है। जिसमें देश के सभी हिस्सों से लोगों को शामिल होने का अवसर मिले।

सवालः 75 दिन में आप दुनिया की सबसे बड़ी बस यात्रा को लेकर स्कॉटलैंड पहुंचेंगे? इसका मतलब यह यात्रा 150 दिनों तक चलेगी?

जवाबः हम दुनिया की सबसे बड़ी यात्रा के अंतर्गत 20 देशों में जायेंगे। हमारा उद्देश्य है कि 75 दिन तक चलने वाली इस यात्रा में हर रोज कम से कम एक प्रेजेंटेशन वहां के पर्यटकों को दिखाएंगे और वहां की मीडिया को भी आमंत्रित किया जायेगा। इस प्रेजेंटेशन के बाद भारत के पर्यटन केंद्रों की जानकारी वाला बुकलेट एक आमंत्रण पत्र के साथ वितरित करेंगे।

सवालः आपकी अतुल्य भारत यात्रा से देश के पर्यटन को बढ़ावा देनें में क्या फायदा मिलेगा?

जवाबः हम जिस भी देश में जायेंगे वहां की मीडिया को एक प्रेजेंटेशन दिखाएंगे, और भारत के टूरिस्ट प्लेसेज के बारे में अवगत कराएँगे और साथ में उन्हें एक बुकलेट और भारत आने का आमंत्रण पत्र भी देंगे।




सवालः आपने तिरंगे के कलर की बस का चुनाव किया इसका मुख्य वजह क्या है? रणनीतिक स्तर पर ऋषिकेश टू लन्दन बस यात्रा को सफल बनाने की क्या तैयारी है?

जवाबः तिरंगे की शान बढ़ाने के लिए हम खिलाड़ी हमेशा देश के लिए पदक जीतते हैं इसीलिए हमने तय किया है जीवन में जहां -जहां मौका मिलेगा वहां-वहां देश की आन बान और शान तिरंगे का गौरव बढ़ाऊंगा।

चूंकि यह एक अंतर्राष्ट्रीय और दुनिया की सबसे बड़ी बस यात्रा है इसीलिए इसे सफलतापूर्वक आयोजित करने के लिए बड़े बड़े योजनाओं और उनके कार्यान्वयन की जरूरत होंगी इस कार्य के लिए हम देश के मशहूर राजनीतिक रणनीतिकार बद्री नाथ से रणनीतिक स्तर पर मदद ले रहे हैं।

सवालः आपको इतने बड़े बस यात्रा को आयोजित करने में बहुत किराये की जरूरत होंगी क्या इतने पैसे ये किरायेदार आपको देंगे?

जवाबः हम यह यात्रा बिजनेस के उद्देश्य से नहीं बल्कि लोगों के अनुरोध पर निकालने जा रहे हैं। दुनिया की सबसे बड़ी बस यात्रा का करने का गौरव भारत वर्ष के नाम दर्ज हो इसलिए हम यह यात्रा आयोजित कर रहे हैं। इसके विचार को मूर्त रूप देने के लिए देश के बहुत से लोगों ने मदद का भरोसा दिया है हमें जो कुछ भी आर्थिक मदद आएगा उस पैसे से हम अपने यात्रियों को कम से कम किराये से यात्रा कराएंगे।

यात्रा की प्रमुख बातें एक नजर में

  • 75 दिनों में 20 देशों की यात्रा बस के द्वारा तय की जाएगी, यह दुनिया की सबसे बड़ी सड़क यात्रा होगी। केवल 20 यात्री ही इस अतुल्य भारत बस यात्रा का हिस्सा बन सकेंगे।
  • दुनिया की सबसे बड़ी बस यात्रा का आनंद मशहूर कुश्ती ख़िलाड़ी लाभांशु शर्मा के साथ। इस यात्रा को "अतुल्य यात्रा"नाम दिया गया है
  • 75 दिन में 20 देशों से होते हुए 21 हजार किलोमीटर की यात्रा तय करते हुए यात्रा ऋषिकेश से लन्दन होते हुए scotland पहुचेगी।
  • यह यात्रा उत्तराखंड के ऋषिकेश से शुरू होकर लंदन में समाप्त होगी
  • इस यात्रा का मुख्य मकसद भारतीय संस्कृति का प्रसार और दूसरे देशों के संस्कार को सीखकर देश को फायदा पहुचाना
  • पहले भी लाभांशु अन्तराष्ट्रीय सडकों के माध्यम से निकाल चुके हैं 32 देशों में शांति यात्रा
  • 20 टन का ट्रक खींचकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना चुके हैं लाभांशु
  • भारत में पर्यटन को बढ़ावा देनें के लिए हर एक tourist places पर एक presentation दिखाया जायेगा और भारत के महत्वपूर्ण पर्यटन केंद्रों के बारे में जानकारी दी जाएगी और बुकलेट भी दिए जायेंगे साथ ही उन देशो की media को भी इन presentation को देखने के लिए invite किया जायेगा।
  • दिवंगत राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी और वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा किये जा चुके हैं सम्मानित
Next Story