Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Year Ender 2021: 'राधे' से लेकर के '83' तक जानिए इस साल रिलीज हुईं हिट और फ्लिॉप फिल्मों के बारे में

साल 2021 हमारी हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री (Hindi Film Industry) के लिए काफी अच्छा साबित हुआ है। इस साल कई सारी फिल्मों ने दर्शकों का एंटरटेनमेंट किया तो कई फिल्मों ने दर्शकों को बोर भी किया। तो हम आपको अपनी इस स्टोरी में सालभर में रिलीज हुई सभी हिट और फ्लॉप फिल्मों के बारे में बताएंगे।

Year Ender 2021: राधे से लेकर के 83 तक जानिए इस साल रिलीज हुईं हिट और फ्लिॉप फिल्मों के बारे में
X

साल 2021 हमारी हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री (Hindi Film Industry) के लिए काफी अच्छा साबिक हुआ है। इस साल कई सारी फिल्मों ने दर्शकों का एंटरटेनमेंट किया तो कई फिल्मों ने दर्शकों को बोर भी किया। इस साल सरकार ने कोरोना नियमों (Corona Rules) में ढील देते हुए सिनेमाघरों (Cinema halls) को खोल दिया था। जिसके बाद एक के बाद एक कई फिल्में रिलीज हुई है। तो हम आपको अपनी इस स्टोरी में सालभर में रिलीज हुई सभी हिट और फ्लॉप फिल्मों के बारे में बताएंगे।

1. 'रूही' (Roohi)


'रूही' फिल्म साल की शुरुआत मे रिलीज हुई है। फिल्म का ट्रेलर काफी अच्छा था, लेकिन बावजूद इसके फिल्म बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिर पड़ी। खराब स्क्रिप्ट के कारण इसे देखकर लोगों को कॉमेडी फिल्मों का अनुभव हुआ। जाह्नवी कपूर (Janhvi Kapoor) और राजकुमार राव (Rajkumar Rao) की ये फिल्म बहुत बड़ी फ्लॉप साबित हुई थी।

2. 'राधे- योर मोस्ट वांटेड भाई' (Radhe – Your Most Wanted Bhai)


सलमान खान (Salman Khan) की मच अवेटेड फिल्म 'राधे' ईद पर रिलीज हुई थी। सलमान ने अपने फैंस को ये फिल्म ईदी के तौर पर दी थी, मगर अफसोस उनकी ये फिल्म दर्शकों की उम्मीदों पर खरी नहीं उतर पाई और ऑडियंस ने इसे सिरे से नकार दिया। ये फिल्म सलमान खान की सबसे खराब फिल्मों में से एक साबित हुई।

3. 'सरदार का ग्रैंडसन' (Sardar Ka Grandson)


अर्जुन कपूर (Arjun Kapoor) और रकुल प्रीत सिंह (Rakul Preet Singh) की इस फिल्म की कहानी एक्टर की दादी बनी नीना गुप्ता (Neena Gupta) के इर्दगिर्द घूमते हुए नजर आई। ट्रेलर देखकर ऑडियंस को लगा कि ये एक हल्की फुल्की फिल्म है, जो उनका अच्छा मनोरंजन कर सकती है। लेकिन फिल्म ने दर्शकों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। फिल्म की कहानी एक अलग कॉन्सेप्ट पर आधारित थी, लेकिन खराब स्क्रीनप्ले और डायरेक्शन के कारण फिल्म असफल हुई।

4. 'शेरनी' (Sherni)


विद्या बालन (Vidya Balan) की 'शेरनी' अमेजन प्राइम वीडियो (Amazon Prime Video) पर रिलीज हुई थी। 'शेरनी' फिल्म की कहानी नेचर और इंसान के लालच की कहानी पर आधारित थी। फिल्म में एक्ट्रेस का रोल काफी दमदार था और दर्शकों की तरफ से इसे काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला था।

5. 'बेल बॉटम' (Bell Bottom)


इस साल रिलीज हुई ये अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की पहली फिल्म थी जो सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। फिल्म थ्रीडी इफेक्ट्स के साथ रिलीज हुई थी, लेकिन कोरोना के डर के कारण कम दर्शक सिनेमाघरों तक पहुंचे जिससे फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई।

6. 'शेरशाह' (Shershaah)


'शेरशाह' करगिल के हीरो विक्रम बत्रा (Capt.Vikram Batra) की कहानी पर आधारित फिल्म थी, जिसे ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज किया गया था। इस फिल्म में कैप्टन विक्रम बत्रा का किरदार सिद्धार्थ मल्होत्रा (Sidharth Malhotra) ने निभाया था। दर्शकों ने इस फिल्म में सिद्धार्थ और कियारा आडवाणी (Kiara Advani) की जोड़ी को खूब पसंद किया। फिल्म की कहानी को भी ऑडियंस का अच्छा रिस्पॉन्स मिला और ये फिल्म साल की पहली हिट साबित हुई।

7. 'भुज' (Bhuj: The Pride of India)


अजय देवगन (Ajay Devgn) की इस फिल्म में 1971 के युद्ध की एक छोटी से कहानी को दिखाया गया था, जिसके बारें में बहुत कम लोग जानते थे। ये फिल्म काफी इमोशनल थी, लेकिन अजय देवगन के किरदार के अलावा फिल्म में किसी भी रोल को समझ पाना काफी मुश्किल था।

8. 'सरदार उधम' (Sardar Udham)


फिल्म एक बायोपिक थी जिसे निभाने के लिए विक्की कौशल (Vicky Kaushal) ने पूरा जोर लगा दिया। फिल्म की शूटिंग के दौरान विक्की को 13 टांके लगे थे। जनरल ओ'डायर से उनके बदला लेने के लिए बिल्ड-अप, दिल दहला देने वाला जलियांवाला बाग सीक्वेंस और एक इंटेंस क्लाइमेक्स ने इसे उम्दा बायोपिक बना दिया। फिल्म में विक्की की एक्टिंग और शुजीत सरकार (Shoojit Sircar) का डायरेक्शन कमाल का था, जिसे लोगों ने खूब पसंद किया था।

9. 'सूर्यवंशी' (Sooryavanshi)


अक्षय कुमार, रणवीर सिंह, अजय देवगन और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) स्टारर इस फिल्म ने सिनेमाघरों में कमाल कर दिया। रोहित शेट्टी (Rohit Shetty) की कॉप सीरीज की इस फिल्म को देखने के लिए भारी संख्या में लोग सिनेमा हॉल तक पहुंचे थे। दर्शकों से मिले प्यार के साथ इस फिल्म ने पहले हफ्ते में 100 करोड़ कमा लिए थे।

10. '83'


रणवीर सिंह (Ranveer Singh) की मच अवेटेड इस फिल्म के ट्रेलर को देखकर लगा था कि ये इस साल की सबसे बड़ी हिट साबित होगी, लेकिन दर्शकों को शायद ये फिल्म कुछ खास पसंद नहीं आई। फिल्म को क्रिटिक्स और ऑडियंस की तरफ से काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिलने के बावजूद इसका बॉक्स ऑफिस कलेक्शन कुछ खास नहीं रहा। फिल्म में 1983 के 'क्रिकेट वर्ल्ड कप' (Cricket World Cup) की कहानी को दिखाया गया था, जिसमें रणवीर सिंह पूर्व भारतीय क्रिकेटर कपिल देव (Kapil Dev) की भूमिका में दिखाई दिए।

Next Story